विशेष

Video: कोरोना काल में सब्जी से किटाणु निकालने का यह जुगाड़ हर व्यक्ति को देखना चाहिए

कोरोना वायरस (Corona Virus) के इस दौर में बाजर से कुछ भी सामान लाने में डर लगता है। पता नहीं कब किस सामान के साथ घर में कोरोना के किटाणु आ जाए। इसलिए सभी सामान को अच्छे से सेनेटाइज़ करने की सलाह दी जाती है। हालांकि फल सब्जियां कुछ ऐसी चीजें है जिनके ऊपर एल्कोहल बेस्ड सेनेटाइज़र यूज नहीं किया जा सकता है। इससे वे खराब हो जाती हैं और खाने लायक भी नहीं रहती है। आमतौर पर लोग जब भी घर में सब्जी या फल लाते हैं तो उसे गरम पानी से धोते हैं। लेकिन इसमें समस्या यह है कि गरम पानी से सब्जी साफ करने से वो जल्दी खराब हो जाती है।

अंकल ने खोजा सब्जी से किटाणु निकालने का गज़ब जुगाड़

अब सवाल यह उठता है कि सब्जी को बिना खराब किए उसमें से किटाणु कैसे निकाले जाए। इसका जवाब शायद एक अंकल ने ढूंढ लिया है। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अंकल का विडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस विडियो में वे लोगों को सब्जी से किटाणु निकालने का बड़ा अनोखा तरीका बताते हैं। विडियो में हम देख सकते हैं कि अंकल ने एक प्रेशर कुकर में पानी भर उसे हाई फ्लेम पर चढ़ा दिया है। इस कुकर की सिटी निकाल दी गई है और उस जगह एक पाईप लगाया गया है। ऐसे में कुकर में जो भी गरम भाप बनती है वो इस पाईप में से होकर दूसरे सिरे पर जाती है।

पाईप के दूसरे सिरे से निकल रही गरम भाप से अंकल फटाफट आसानी से सब्जियां साफ कर देते हैं। वे बताते हैं कि इस तरह से सब्जी धोने से किटाणु भी निकल जाएंगे और सब्जियां खराब भी नहीं होगी। कोरोना काल में अंकल की यह जुगाड़ सोशल मीडिया पर बड़ी धूम मचा रही है। इसे जुगाड़ वाले विडियो को हजारों की संख्या में लाइक्स और शेयर मिल रहे हैं। यह विडियो आईएएस सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) को भी बड़ा पसंद आया। वे इस विडियो को ट्वीटर पर साझा करते हुए लिखती हैं ‘सब्जियों को किटाणु रहित बनाने के लिए जरा इस शानदार भारतीय जुगाड़ को देखिए। ये प्रक्रिया कितनी असरदार है इसका प्रमाण मैं नहीं दे सकती लेकिन भारत हमे इंप्रेस करने में कभी फेल नहीं होता है। सचमुच अतुल्य भारत।

देखें विडियो


इस बात में कोई शक नहीं कि सब्जियों को साफ करने का अंकल का यह जुगाड़ बड़ा क्रिएटिव है। सोशल मीडिया पर भी इसे बड़ा पसंद किया जा रहा है। जिसने भी यह विडियो देखा उसने अंकल के आइडिया की तारीफ की। किसी ने कहा ‘अंकल के इस जुगाड़ को प्रणाम’ तो कोई बोला ‘सचमुच बेहतरीन आइडिया है’। अब इस जुगाड़ से सचमुच कोरोना वायरस खत्म होते हैं या नहीं इसकी जांच अभी किसी ने नहीं की है।


वैसे इस जुगाड़ के बारे में आपकी क्या राय है?

Back to top button