दिलचस्प

कोरिया में शुरू हुआ डॉग मीट फेस्टिवल, कोरोना बाद यह हो सकती है लोगों की सब से बड़ी भूल

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है। इस जानलेवा वायरस की शुरुआत चीन के वुहान प्रांत से हुई थी। खबर आई थी कि कोविड-19 वायरस इंसानों में चमगादड़ के मांस से फैला है। चीन असामान्य जानवरों का मांस खाने के लिए हमेशा बदनाम रहा है। उसकी इस हरकत की पूरी दुनिया बुराई कर रही है।

इस बीच साउथ कोरिया में डॉग मीट फेस्टिवल स्टार्ट हो चुका है। 19 जुलाई से शुरू हुआ यह फेस्ट 8 अगस्त तक चलेगा। यह तीन हिस्सों में सेलिब्रेट किया जाता है। इस फेस्ट को बोकनाल (Boknal) कहा जाता है। यह हर साल होता है जिसमें लोग देश के कोने कोने से डॉग मीट खाने या डॉग सूप पीने आते हैं।

पिंजरे में कटने को कैद हैं सैंकड़ों कुत्ते

कोरोना काल में इस तरह का फेस्ट चिंता का विषय है। जहां एक तरफ कई लोग इससे चिंतित है तो वहीं दूसरी ओर इस फेस्ट में शामिल हो रहे लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। वे भारी संख्या में यहां कुत्तों का मांस खाने आ रहे हैं। इस बीच ‘नो टू मीट’ नामक एक चैरिटी ग्रुप ने सोशल मीडिया पर फेस्ट की कुछ तस्वीरें साझा की है। इन फोटोज में सैंकड़ों कुत्ते पिंजरे में कैद दिखाई दे रहे हैं। यह सभी जल्द कटकर मांस के रूप में परोसे जाएंगे।

3 दिन में बिका कई क्विंटल डॉग मीट बिक


कई लोग इस फेस्ट का विरोध कर रहे हैं। उन्होने लोगों से अपील भी की है कि कोई भी इस फेस्ट में हिस्सा न ले। लेकिन इसमें शामिल होने वालों को जरा भी फर्क नहीं पड़ रहा है। उन्हें बस डॉग मीट का आनंद लेना है। हैरत की बात तो यह है कि फेस्ट स्टार्ट हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं और यहां कई क्विंटल डॉग मीट बिक चुका है। ऊपर से दूकानदारों को कोरोना की भी कोई परवाह नहीं है।

कुत्ते के बच्चों का सूप है काफी डिमांड में

इस फेस्ट में कुत्ते के बच्चों के मांस और सूप की काफी डिमांड रहती है। यहां के कुछ स्थानीय लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में इसकी मांग चरम सीमा पर होती है। ऐसे में कुछ गर्मी से बचने के लिए तो कुछ अपनी एनर्जी फिर से हासिल करने के लिए इनका सेवन करते हैं।

कुत्तों को किया जाता है टार्चर


इस फेस्ट के कारण कुत्तों को बहुत कुछ सहन करना पड़ता है। उन्हें छोटे से पिंजरे में ठूस दिया जाता है। कई बार टार्चर किया जाता है। इस फेस्ट की तस्वीरें किसी का भी मन विचलित कर देंगी। हालांकि फेस्ट में शामिल हुए लोग तो इस डॉग मीट को बड़ा एंजॉय करते हुए खाते हैं।

साउथ कोरिया में हो रहे इस फेस्ट के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेन्ट कर जरूर बताएं।

Back to top button