अध्यात्म

नाग पंचमी के दिन कर लें यह सरल उपाय, कुंडली से राहु, कालसर्प और नाग दोष मिट जाएंगे

इस साल 25 जुलाई को नाग पंचमी आ रही है। यह दिन बेहद शुभ माना जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि इस दिन कुछ खास उपायों को कर आप नाग दोष, कालसर्प दोष या राहु से जुड़े दोष से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आपकी लाइफ में लगातार परेशानियां बढ़ती जा रही है तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपकी कुंडली में इनमें से कोई दोष होगा। यह दोष आपके जीवन में आर्थिक तंगी, दुर्भाग्य, दुख, रोग और अशांति जैसी समस्याएं लाते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि इन दोषों से छुटकारा कैसा पाया जा सकता है।

नाग दोष

नाग दोष उस स्थिति में उत्पन्न होता है जब आपकी जन्म कुंडली में राहु या केतु, चंद्र या शुक्र के साथ पहले घर में बैठे हो। कुछ लोग इसे सर्प दोष भी कहते हैं। यदि आपकी कुंडली में यह दोष है तो आपको लगातार किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस दोष वाले व्यक्ति की शादी में दिक्कतें आती है। तरक्की भी नहीं हो पाती है। यह सभी परेशानियां तब तक चलती रहती है जब तक कि वह व्यक्ति इस दोष से छुटकारा नहीं पा लेता है।

नाग दोष को अपनी कुंडली से भगाने के लिए नाग पंचमी के दिन पंच धातु से बनी अंगूठी धारण करें। या फिर आप चांदी की अंगूठी में मध्यमा अंगुली में गोमेद भी पहन सकते हैं। इसके अलावा नाग पंचमी के बाद जो भी सोमवार आए तब से प्रत्येक सोमवार भोलेनाथ और सर्प का कच्चे दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली से नाग दोष समाप्त हो जाएगा।

कालसर्प दोष

कालसर्प दोष तब बनता है जब आपकी जन्म कुंडली में राहु व केतु के मध्य अन्य सभी गृह आ जाएं। यदि यह दोष आपकी कुंडली में है तो आपको कड़ी से कड़ी मेहनत करने के बावजूद सफलता नहीं मिलती है। आपकी लाइफ में कई तरह की बाधाएं उत्पन्न होती रहती है। जीवन में भागदौड़ बढ़ जाती है। विवाह में भी समस्या आती है।

कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए आपको शांति पूजा करवाना होगी। नाग पंचमी के दिन चांदी के बने नाग नागिन के जोड़े को बहते जल में प्रवाहित करना होगा। एक ऐसा शिवलिंग ढूंढे जहां पहले से कोई नाग नहीं लगा हो, फिर वहां अपनी तरफ से पंच धातु का नाग लगवा दें। इसके साथ ही काले तिल से शिवलिंग का अभिषेक करें। कालसर्प दोष आपकी कुंडली से मिट जाएगा।

राहु संबंधित दोष

यदि आपकी कुंडली में राहु की स्थिति ठीक नहीं है तो इसका सीधा असर आपके भाग्य पर पड़ता है। आप जिस भी काम को पूरा करने जाओगे वो काम नहीं हो पाएगा। तरक्की जैसे थम सी जाएगी। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाग पंचमी के दिन घर में मोरपंख ले आएं। शेषनाग की विधिवत पूजा पाठ करें। चांदी की सर्प के आकार वाली अंगूठी मध्यमा अंगुली में पहनें। 42 बुधवार तक किसी गरीब को दाल दान करें। यह उपाय आपकी कुंडली में राहु का प्रकोप नष्ट कर देंगे।

आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों संग साझा करना न भूले।

Show More

Related Articles

Back to top button