अध्यात्म

राशि बताएगी आपके अंदर की कमियां, जाने क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी

जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके जन्म की तारीख, समय और ग्रहों की स्थिति देख उसकी राशि निर्धारित की जाती है. इस राशि के माध्यम से हम उसका स्वाभाव भी जान सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र की यही बात सबसे मजेदार और दिलचस्प है. ये आपके अंदर की खूबी और कमी दोनों ही बता सकता है. आज हम राशि के अनुसार आपके अंदर की खामियों के बारे में जानेंगे.

मेष राशि

इस राशि के लोग बहुत हद तक स्वार्थी होते हैं. ये सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं. ये मुंहफट होते हैं. यदि इन्हें कोई बात पसंद नहीं तो सीधा मुंह पर कहते हैं. फिर ये नहीं देखते कि सामने वाले को बुरा लगेगा.

वृषभ राशि

इस राशि के जातक बहुत जिद्दी स्वाभाव के होते हैं. इसके साथ ही इनका मिजाज बड़ा ही सख्त होता है. ये एक बार किसी बारे में अपनी राय बना लें तो इसे बदलना बहुत मुश्किल होता है. आप इनके आगे जितने भी हाथ पैर जोड़ लें, जो काम इन्हें पसंद नहीं उसे ये नहीं करते हैं.

मिथुन राशि

ये समय के प्रति लापरवाह होते हैं. ये कहीं भी टाइम पर नहीं पहुँचते हैं. इन्हें बदलाव पसंद नहीं. ये हमेशा कंफ्यूज रहते हैं. इस कारण एक लाइफ पार्टनर, एक जॉब या एक स्थान के साथ लॉयल नहीं रहते हैं. इनका दिमाग खराब होता है तो किसी भी हद तक चले जाते हैं.

कर्क राशि

ये निराशवादी लोग होते हैं. इसकी एक वजह इनका अधिक संवेदनशील होना भी है. इनके मन में हमेशा एक डर बना रहता है. ये बहुत जल्दी दुखी हो जाते हैं. इनका अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रहता है. इन्हें गुस्सा भी अधिक आता है.

सिंह राशि

ये बहुत खर्चीले होते हैं. सेविंग में कम यकीन रखते हैं. अपनी जिम्मेदारियों को लेकर भी ये लापरवाह होते हैं. ये बिना सोचे समझे या प्लानिंग के अपनी लाइफ जीते हैं.

कन्या राशि

इन लोगों की सबसे बड़ी कमी ये है कि इन्हें अपने अंदर कोई भी कमी नज़र नहीं आती है. ये अपनी बुराई नहीं सुन सकते हैं. यदि आप इनकी आलोचना करते हैं तो यह नाराज हो जाते हैं. ये अपने दिल की बातें भी ज्यादा शेयर नहीं करते हैं.

तुला राशि

ये बेहद आलसी होते हैं. ये दिमाग में ख्याली पुलाव पकातें रहते हैं लेकिन जब मेहनत करने की बारी आती है तो आलस कर जाते हैं. सही समय पर सही निर्णय लेने में भी यह कमजोर होते हैं.

वृश्चिक राशि

इनके अंदर बदले की भावना अधिक होती है. ये आसानी से किसी को माफ़ नहीं करते हैं. इन्हें अपने बारे में बुरा सुनना पसंद नहीं है. इनसे कड़वा सच बर्दाश्त नहीं होता है. इनके दुश्मनों की संख्या भी अधिक होती है.

धनु राशि

ये अपने परिवार की जिम्मेदारियों को ठीक से नहीं उठाते हैं. इन्हें अपने करीबियों से कोई ख़ास लगाव नहीं होता है. ये स्वार्थी होते हैं. हर पल सिर्फ अपना ही सोचते हैं.

मकर राशि

ये अपनी तारीफ के भूखे होते हैं. इनके कान अपनी तारीफ सुनने के लिए तड़पते हैं. यह अपनी बुराई नहीं सुन पाते हैं. कोई बुराई करें तो उस से पंगा ले लेते हैं.

कुंभ राशि

ये लोग किसी एक शख्स के साथ अपनी पूरी जिंदगी नहीं बिता सकते हैं. ये हमेशा अपने लिए नया साथी तलाशते रहते हैं. ये अपने पार्टनर से जल्दी बोर हो जाते हैं.

मीन राशि

ये अपनी समस्याओं से भागते हैं. उसका निडरता से सामना नहीं करते हैं. इनका दुनिया को देखने का नजरिया पॉजिटिव होता है. ये अपनी एक झूठी और काल्पनिक दुनिया में जीना पसंद करते हैं.

Back to top button