दिलचस्प

फोटो में किस जानवर का पंजा है? अभी तक किसी ने सही जवाब नहीं दिया, क्या आप बता सकते हैं?

सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. इन दिनों यहाँ पहेली वाली तस्वीरें बड़ी वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कोई चीज छिपी रहती है और फिर आपको उसे ढूंढना होता है. इस तरह की चीजों का सही जवाब खोजने में आपके दिमाग और आँख की कसरत हो जाती है. ऐसी ही एक तस्वीर ने इन दिनों लोगों को हैरत में डाल रखा है. दरअसल ट्विटर पर इन दिनों लकड़ी के लट्ठे में दबी एक इंसानी पंजे जैसी आकृति बड़ी ही वायरल हो रही है. ये दिखने में डरावनी भी लगती है. ऐसे में लोगो से पूछा जा रहा है कि आखिर ये क्या चीज है.

इस तस्वीर को ट्वीटर पर भारतीय वन सेवा अधिकारी सुशांत नंदा ने शेयर किया है. फोटो साझा करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं “क्या आप इस जानवर को पहचान सकते हैं?” इसके बाद उनके फॉलोअर्स अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाते हैं. लेकिन किसी को भी सफलता हाथ नहीं लगती है. सभी अपनी कोशिशों में फेल हो जाते हैं. कोई इस पंजे की आकृति को लंगूर का बताता है तो कोई चिंपैंज़ी या गोरिल्ला तक बोल देता हैं. लेकिन सच्चाई इसके काफी अलग है.

क्या आप ने पहचाना?


चलिए अब आप भी इस तस्वीर को पहले ध्यान से देखिए. क्या आप बता सकते हैं कि आखिर फोटो में दिखाई दे रही ये चीज क्या है?

क्या बोली पब्लिक?

इसका सही जवाब बताने से पहले चलिए देखते हैं कि बाकी लोगों ने कैसे कैसे जवाब दिए. अधिकतर लोगों ने तो जवाब में लंगूर, चिंपैंज़ी और बंदर ही कहा है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने मजाक में लिखा ‘लॉकडाउन के समय इंसान का पैर’ तो एक ने कहा ‘ये तो कोई रामायण के ज़माने का जानवर लगता है.’

ये है सही जवाब


जब अधिकतर लोग इसका सही जवाब नहीं बता सके तो सुशांत नंदा ने खुद इसका सही जवाब बातया. आपको जान हैरानी होगी कि तस्वीर में दिखाई दे रही चीज कोई जानवर नहीं बल्कि ‘एक फंगस है.’ इसे Xylaria polymorpha नाम से जाना जाता है. ये दिखने में उँगलियों की तरह लगती है. अब चुकी यहाँ सिर्फ पांच फंगस ही है और वो भी लकड़ी के नीचे दबी है तो ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ये कोई जानवर का पैर है. चलिए अब आपको इस प्रकार की फंगस की एक और तस्वीर दिखाते हैं

उम्मीद करते हैं कि आपको ये रोचक जानकारी पसंद आई होगी. आप इस फोटो को बाकी लोगो के साथ साझा कर उनका जनरल नॉलेज भी टेस्ट कर सकते हैं. इस तरह उन्हें भी कोई नई जानकारी प्राप्त होगी. इस तरह के ऑनलाइन पजल्स हमें खेलते रहन चाहिए. इससे हमारे दिमाग का अच्छा व्यायाम हो जाता है. साथ ही हमें कई तरह की जनरल नॉलेज की बातें सिखने को मिलती है.

Back to top button