समाचार

UP: मुस्लिम युवकों ने लड़ाई के बाद जलाये 10 दलितों के घर, योगी आदित्यनाथ हुए सख्त, लगाया रासुका

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का जौनपुर (Jaunpur) इस समय संप्रदायिक दंगों की वजह से तनाव में चल रहा है. दरअसल बीते मंगलवार (9 जून) को देर रात 10 दलितों के घर जलने की घटना सामने आई है. ये मामला जौनपुर के बथेटी गांव का बाताया जा रहा है. यहाँ मुस्लिम (Muslim) और दलित (Dalit) समुदाय के बीच झड़प हो गई थी जिसके चलते 10 दलित घर आग की भेंट चढ़ गए. बस तब से ही पुरे इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है.

37 लोग हुए गिरफ्तार

दलित समुदाय की शिकायत के बाद पुलिस ने 57 लोगों पर केस दर्ज किया है जिसमें से 37 गिरफ्तार हो चुके हैं. गाँव के बढ़ते तनाव को देखते हुए अतिरिक्त पुलिसबल तैनात किया गया है. उधर सिचुएशन पर काबू पाने के लिए जौनपुर के सराय ख्वाजा पुलिस स्टेशन के एसएचओ को हटाकर पुलिस लाइंस से अटैच किया गया है.

पशुओं को चराने पर हुई बहस

पुलिस के अनुसार मुस्लिम और दलित समुदाय के युवकों के बीच पशुओं को चराने को लेकर झड़प हो गई थी. सराय ख्वाजा स्टेशन से हटाए गए अफसर संजीव मिश्रा के मुताबिक मंगलवार शाम कुछ दलित और मुस्लिम युवक भैंस – बकरियां चरा रहे थे. इस दौरान दोनों पक्षों के मध्य बहस हो गई. ऐसे में पहले गाँव के सरपंच ने मामला निपटने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी.

लगाई दलितों के घरों में आग

बहस के बाद जब मामला बड़ा तो मुस्लिम समुदाय के युवक दलित बस्ती में घुस आए. इस दौरान एक युवक ने मुस्लिम युवक चांटा लगा दिया. इतने में दोनों पक्षों में पत्थरबाजी होने लगी. इस दौरान कथित रूप से हत्यारों का उपयोग भी किया गया. अंत में मुस्लिम पक्ष के लड़कों ने दलितों के घरों को आग के हवाले कर दिया.

जातिसूचक अपशब्दों का हुआ प्रयोग

दलित परिवारों के अनुसार लड़ाई के बीच में मुस्लिम युवकों ने उनके खिलाफ जातिसूचक अपशब्दों का प्रयोग भी किया था. शिकायक करने वाले एक शख्स ने पुलिस को बताया कि हमने हम मुस्लिम युवकों को रोका तो वे मेरे भाई को मारने लगे. फिर हम इस बारे में बातचीत करने आरोपियों के घर गए. वहां भी उन लोगो ने हमें अपशब्द कहे.

डंडो के साथ घुसे बस्ती में

शिकायकर्ता ने आगे कहा कि शाम तक़रीबन 6 बजे मुस्लिम समुदाय के लोग बस्ती में डंडे और हथियार लेकर घुस आए. इनमे 57 तो जाने पहचाने थे लेकिन 20-25 अपरिचित लोग थे. ये सभी हमें जान से मारने की धमकी देने लगे थे. ऐसे में हमने बस्ती की महिलाओं को पास के गाँव भेज दिया. उधर मुस्लिमों ने 10 घर आग में फूंक दिए.

सीएम योगी ने आरोपियों पर लगाया रासुका

इस घटना के बाद पुलिस ने आरोपियों पर दंगा भड़काने, हत्या की साजिश और शांति भंग करने जैसी धाराओं के तहत केस लगा दिए. उधर यूपी के सीएम आदित्यनाथ ने आरोपियों के खलाफ रासुका और गैंगस्टर एक्ट लगाने का बोला. इसके साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन को पीड़ित फैमिली को सीएम आवास योजना के तहत 1 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 10 लाख 26 हजार रुपए की राहत राशि भी मदद हेतू दी.

Back to top button