बॉलीवुड

कभी शक्ल-सूरत की वजह से रिजेक्ट हुए थे ये 11 सितारें, अब बॉलीवुड में बज रहा इन्हीं का डंका

बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहाँ यदि आप फ़िल्मी सितारा बनना चाहते हैं तो लूक सबसे ज्यादा मायने रखता है. फिल्मों में सब कुछ सुंदर और तड़क भड़क वाला ही दिखाया जाता है. खासकर मुख्य अभिनेता या अभिनेत्री का ऑनस्क्रीन सुंदर दिखना किसी भी निर्माता या निर्देशक की पहली प्राथमिकता होती है. अक्सर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा भी होता है जहाँ लोगों के पास टेलेंट तो बहुत होता है लेकिन परफेक्ट लूक ना मिलने पर उन्हें रोल नहीं मिलते हैं. वहीं ये भी देखने में आता है कि बंदे या बंदी में टेलेंट नहीं ही, लेकिन लूक के कारण उसे रोल मिल जाता है. अभी भले स्थिति सुधर रही हो लेकिन पहले के जमाने में लूक को ही अधिक अहमियत दी जाती थी. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के उन दिग्गज सितारों से मिलाने जा रहे हैं जिन्हें कभी अपने लूक के चलते रिजेक्ट होना पड़ा था.

तब्बू (Tabu)

तब्बू को लेकर कास्टिंग डायरेक्टर्स ये सोचते थे कि उनका लूक ‘टॉम बॉय’ (लड़कों जैसा) टाइप है. उन्हें लगता था कि तब्बू बॉलीवुड में हिरोइन का रोल करने के लिए फिट नहीं है.

इरफ़ान खान (Irrfan Khan)

स्वर्गीय इरफ़ान खान को भी अपने करियर की शुरुआत में लूक के कारण कई रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था. हालाँकि इरफ़ान के अंदर वो टेलेंट था जिसे लोग ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज नहीं कर पाए. इस तरह उन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी एक अलग पहचान बना ली थी.

अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor)

फिल्म डेब्यू के पहले अर्जुन काफी मोटे थे. उन्हें देख सभी यही कहते थे कि ये लड़का हीरो नहीं बन सकता है. यहाँ तक कि खुद अर्जुन भी इस कारण एक्टिंग की बजाए डायरेक्शन में जाना चाहते थे. लेकिन बाद में अर्जुन ने अपना वजन कम कर सबकी बोलती बंद कर दी.

धनुष (Dhanush)

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार धनुष का उनके लूक की वजह से काफी अजाक उड़ाया था था. उन्हें शक्ल सूरत के चलते कई बार रिजेक्ट भी किया गया. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपने पूरे किए.

कोंकणा सेन (Konkona Sen)

कोंकणा को हमने अधिकतर ऑफ बीट फिल्मों में ही अभिनय करते हुए देखा है. इसकी वजह ये हैं कि डायरेक्टर्स को लगता था कि उनका लूक और कलर कमर्सियल फिल्म के हिसाब से नहीं है.

शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan)

आपको जान हैरानी होगी कि इंडस्ट्री में बड़ा नाम बनने के पहले शाहरुख़ खान को भी कई बार उनके लूक्स की वजह से रिजेक्ट किया गया था.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddique)

अपने लूक के चलते नवाज़ुद्दीन को भी कई बार बड़े बजट की फिल्मों में लीड रोल प्ले करने के मौके नहीं मिलते थे. उन्होंने लीड एक्टर की पोजीशन हासिल करने के लिए बहुत स्ट्रगल किया है.

कटरीना कैफ (Katrina Kaif)

ये नाम सुन आपको शायद झटका लगे, लेकिन कटरीना का विदेशी लूक और ठीक से हिंदी ना बोल पाना उनके रिजेक्शन की वजह बनता था. हालाँकि अब कटरीना ने इन सब बाधाओं को हरा दिया है.

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

अनुष्का को करियर की शुरुआत में डायरेक्टर्स इसलिए रिजेक्ट कर देते थे क्योंक उन्हें लगता था कि अनुष्का का लूक काफी प्लेन और सिम्पल है.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

करियार की शुरुआत में अमिताभ की लंबी हाईट और भारी आवाज़ उनके रिजेक्शन की वजह बनती थी. अब वर्तमान में यही उनकी यूएसपी भी है.

अजय देवगन (Ajay Devgn)

अपने लूक की वजह से अजय को भी करियर की शुरुआत में कई ऐसे किरदार निभाने पड़े थे जो उनके टेलेंट को सूट नहीं करते हैं. हालाँकि वे भी अपनी इस इमेज को तोड़ने में कामयाब रहे.

Back to top button