अध्यात्म

घर की छत पर इस दिशा में लहराए भगवा ध्वजा, दुःख होगा ख़त्म, खुशियाँ देगी दस्तक

हम सभी अपने घर में शांत और पॉजिटिव माहोल की आस रखते हैं. हालाँकि घर में यदि नेगेटिव एनर्जी अधिक हो या किसी बुरी शक्ति का साया हो तो ये खुशहाली दुःख में बदल जाती हैं. ऐसे में आपके घर में रखी गई कुछ ख़ास चीजें आपके परिवार में खुशियाँ लौटा सकती हैं. शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख हैं कि कैसे कुछ ख़ास चीजें आपके घर की सकारात्मक उर्जा को बढ़ावा देती हैं. ऐसे में आज हम आपका अपनी घर की छत पर ध्वजा लहराने के लाभ से अवगत कराएंगे. ध्वाजा यानी कि झंडा लहराने की परंपरा हिंदू धर्म में प्राचीन समय से चली आ रही हैं. ध्वजा को एक तरह से घर का तिलक भी माना जाता हैं. ये ना सिर्फ घर की शुभा बढ़ने का काम करता हैं बल्कि इससे घर की पॉजिटिव उर्जा भी बढ़ती हैं.

वास्तु शास्त्र की बात करे तो उसमे भी इस ध्वजा के लाभ का जिक्र हैं. वास्तु के अनुसार ध्वजा पॉजिटिव एनर्जी के साथ साथ शुभता का प्रतिक भी होता हैं. यही वजह हैं कि पहले के समय में जब राजा महाराजा जंग जित जाया करते थे तो महल पर ध्वजा लहराते थे. मंदिरों में भी धवजा लहराने का नियम हैं. ये ध्वजा अच्छे भाग्य की निशानी भी होता हैं. इससे उस घर में रहने वालो के अंदर एक पॉजिटिव सोच उत्पन्न होती हैं. हिंदू धर्म में भगवा यानी केसरिया ध्वज को महत्व दिया जाता हैं. इस ध्वजा में श्री राम , स्वस्तिक , कलश जैसी चीजों के चिन्ह अंकित रहते हैं. इस तरह के ध्वजा को देवी देवताओं की कृपा का प्रतिक भी माना जाता हैं.

इस दिशा में लगाए ध्वजा

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार आपको अपने घर की छत पर वायव्य दिशा (उत्तर पश्चिम ) में ध्वजा लगाना चाहिए. इसकी वजह ये हैं कि यह वायव्य दिशा वायुदेव और वरुण देव की दिशा मानी जाती हैं. अर्थात ये वायु और जल के देवता की दिशा होती हैं. यही कारण हैं कि इस दोष में वायु एवं जल का संग्रह रखना भी शुभ माना जाता हैं.

ध्वजा लहराने के लाभ

यदि आप अपने घर पर ध्वजा लहराते हैं तो इस लगाने वाले की कुंडली में अशुभ ग्रहों का दोष दूर हो जाता हैं. एक मान्यता ये भी हैं कि किसी भी घर की छत पर रहने वाले लोगो की कुंडली का बारहवां भाव घर ही कहलाता हैं. इसलिए इससे गृह संबंधित दोष दूर हो जाते हैं. इसे लहराने से घर में शान्ति रहती हैं. धन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं. शत्रु और बुरी नजर वाले भी आपके घर का कुछ नहीं बिगाड़ पाते हैं.

तो देखा आपने दोस्तों अपनी घर की छत पर धवजा लहराने के कितने सारे लाभ हैं. फिर देर किस बात की? आप भी आज ही अपने घर की छत पर धवजा अवश्य लहराए. इससे आपके घर में कई पॉजिटिव बदलाव आएँगे. वैसे आपको यदि हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह वे लोग भी अपने घर की छत पर धवजा लगाने के महत्व से अवगत हो सकेंगे.

Back to top button