राजनीति

कोरोना को हराना है! दिल्ली में भी मास्क पहनना हुआ जरुरी, बिना मास्क के दिखे तो होगी कार्रवाई

यूपी और दिल्ली के कोरोना के हॉट स्पॉट इलाके सील, घर से बिना मास्क पहने ना निकलें बाहर

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखकर राज्य सरकारों ने अब और भी कड़े फैसले लेने शुरु कर दिए हैं। इस कड़ी में दिल्ली भी शामिल है जहां आए दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना के इस संकट को रोकने के लिए अब यूपी के बाद दिल्ली में भी मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। केजरीवाल सरकार का कहना है कि अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके चेहरे पर मास्क होना जरुरी है। अगर आप घर से बिना मास्क पहने बाहर निकले तो महामारी एक्ट के तहत आप पर कार्रवाई होगी। यहां तक कि आपको सजा भी दी जा सकती है।

कपड़े के मास्क से भी चलेगा काम

बुधवार को सीएम आवास पर हुई इस आपात बैठक में राज्य के लोगों के लिए ये फैसले लिया गया है। अगर आपके पास बाजार में मिलने वाला मास्क नहीं भी है तो कपड़े के मास्क से भी आप अपना चेहरा ढक सकते हैं, लेकिन बिना चेहरा ढके आपको घर से बाहर नहीं निकलना है। इस बैठक के बाद ही सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि मास्क पहनकर कोरोना वायरस के संक्रमण से निजात पाई सकती है। ऐसे में अब लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर बिना मास्क पहने नजर आ गया तो उस पर तुरंत कार्रवाई होगी। कोविड-19 के संकट को रोकने के लिए ये फैसला दिल्ली सरकार ने लिया है। गौरतलब है की यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ये ही नियम यूपी में भी लागू किया है। अब यूपी में भी आप बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं जा सकते।

दिल्ली के कई हॉट-स्पॉट इलाके सील

बता दें की कोरोना संकट के चलते राज्य सरकार को बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने अपने खर्चे भी कम करने का फैसला कर लिया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, लॉकडाउन से अलग कोई खर्च है तो उसके लिए पहले वित्त विभाग से इसकी मंजूरी लेनी होगी। सीएम ने ये भी कहा की सरकार अपने खर्चे में भी कटौती करेगी। बता दें की खुद पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद औऱ सभी सांसदों ने भी अपने एक साल तक के वेतन में 30 फिसदी कटौती का फैसला किया है जिससे कोरोना संकट को हराने में लड़ाई कमजोर ना पड़े।

गौरतलब है की कोरोना का संकट पूरे देश में ही बढ़ता जा रहा है, लेकिन दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। अभी तक पूरे देश में कोरोना मरीजों का आकंड़ा 5 हजार के पार हो चुका है। ऐसे में सरकार ने ये फैसला भी लिया है की दिल्ली के कुछ इलाकों को कोरोना हॉट स्पॉट के तहत सील किया जाएगा। इसका मतलब है की उन इलाकों को बंद कर उन पर पैनी नजर रखी जाएगी जहां कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। इन जगहों पर सारी दुकानें बंद होंगी, लेकिन राशन के सारे सामान लोगों को घर तक मिलेंगी। अगर आपको कोई समस्या हो गई है तो वहां पर तैनात पुलिस को आप इसकी सूचना दे सकते हैं। साथ ही सरकार की हेल्पलाइन नंबर 1031, 1077 पर कॉल करके भी आप मदद मांग सकते हैं।

Back to top button