बॉलीवुड

इस शर्त पर हुई थी अमिताभ और जया की शादी, ऐसे शुरु हुई दोनों की लव स्टोरी

अपने जमाने की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक और बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन की पत्नी, जया बच्चन आज 9 अप्रैल को अपना जन्मदिन मना रही हैं। इसी मौके पर, हम आपको उनसे जुड़ी कई धमाकेदार खबरें बताएंगे। उनके जीवन से जुड़ी कई ऐसे अनछुए पहलु हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। वो ना सिर्फ फिल्मों की अच्छी अदाकरा थीं। बल्कि राजनीति में भी उन्होंने शानदार काम किया। आज हम आपको जया बच्चन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे। जो शायद आपको नहीं पता हैं। जया ने सन 1973 में बॉलीवुड के बीग बी कहे जाने वाले, अमिताभ बच्चन के संग शादी रचा ली। लेकिन इन दोनों की शादी एक शर्त पर हुई थी। तो आइये जानते हैं, क्या थी वो शर्त।

धीरे धीरे परवान चढ़ा प्यार

अमिताभ बच्चन और जया की पहली मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग की दौरान हुई। दोनों पहली बार फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले थे। इस फिल्म में दोनों ने साथ काम किया था। फिल्म में मुलाकात के दौरान ही दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। इसके बाद फिल्म बावर्ची जिसमें जया के साथ राजेश खन्ना काम कर रहे थे। अमिताभ वहां लगातार जया से मिलने जाते थे।। इस तरह से दोनों का प्यार लगातार बढ़ता गया और फिर दोनों ने शादी कर ली।

हरिवंश राय बच्चन की शर्त

लेकिन बता दें कि दोनों की शादी अचानक से हुई थी। इसके लिए कोई प्री प्लान्ड नहीं था। अपनी शादी के बारे में अमिताभ बच्चन बताते हैं कि, फिल्म जंजीर की बेहतरीन सफलता के बाद हम सारे दोस्त इस सफलता का जश्न मनाने लंदन जाने वाले थे। जिसमें जया भी मेरे साथ लंदन जाने वाली थीं। लेकिन पिता हरिवंशराय बच्चन की शर्त थी कि पहले शादी हो। इसलिए उनकी शर्तों को मानने के लिए अचानक शादी करनी पड़ी। दरअसल जब अमिताभ के पिता को पता चला कि लंदन जाने वालों में जया भी साथ हैं। तो हरिवंशराय बच्चन की ये शर्त थी कि, अगर अमिताभ और जया को साथ में लंदन जाना है तो दोनों को पहले शादी करनी होगी। इसी शर्त से अमिताभ और जया की शादी हुई ।

अमिताभ और जया की शादी में कोई भव्य समारोह नहीं हुआ था। एक सादे समारोह में दोनों ने शादी की। बता दें 3 जून 1973 को दोनों शादी के बंधन में बंधे। और अगले ही दिन दोनों हनीमून के लिए लंदन रवाना हो गए।

आखिर क्यों, जया ने बहुत जल्दी कहा फिल्मी दुनिया को अलविदा ?

जया ने अपने कैरियर में कई बेहतरीन रोल निभाए। जया की फिल्मी कैरियर की शुरूआत साल 1963 में शुरू हुई। सत्यजीत रे की फिल्म महानगर से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाली जया ने अपने कैरियर में कई अवार्ड जीते। उन्होंने 9 फिल्म फेयर अवार्ड अपने नाम किये। लेकिन उन्होंने बहुत जल्द ही फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। क्या आप जानते हैं, उन्होंने क्यों बहुत जल्दी फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया।

जया बच्चन के फिल्म से दूर होने का कारण उनकी बेटी श्वेता बच्चन थीं। जिस समय जया फिल्म सिलसिला में काम कर रहीं थीं, तब श्वेता छोटी थीं। और उन्होंने अपनी मां जया से कहा कि आप हमारे साथ घर में क्यों नहीं रहतीं। काम सिर्फ पापा को करने दीजिए। यह बात जया को लग गई और फिर उसके बाद उन्होंने हमेशा हमेशा के लिए फिल्मों को अलविदा कह दिया।

Back to top button