स्वास्थ्य

पसीने से रहते हैं परेशान, तो करें नारियल-नींबू और इन चीजों की इस्तेमाल, मिल जाएगा तुरंत आराम

कई लोगों को खूब पसीना पड़ता है। पसीने के कारण शरीर से बदबू आने लग जाती है। जिसके कारण कई बार शर्मिदा भी होना पड़ जाता है। अगर आपको भी खूब पसीना पड़ता है तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आपको पसीने की बदबू से राहत मिल जाएगी और पसीना भी कम पड़ेगा।

इस तरह से भगाएं पसीना और इसकी बदबू

नारियल का तेल

नारियल का तेल पसीने को रोकने में कारगर माना जाता है और इस तेल को लगाने से पसीना आना बंद हो जाता है। दरअसल नारियल के तेल में Luaric acid पाया जाता है जो की पसीने को रोकने में सहायक होता है। अगर आपको खूब पसीना आता है। तो आप नारियल का तेल लगाना शुरू कर दें। रोज रात को सोने से पहले कुछ नारियल के तेल की बूंदे शरीर के उन हिस्सों में लगा लें। जहां पर आपको अधिक पसीना पड़ता है। रोज नारियल लगाने से आपको पसीना आना बंद हो जाएगा।

नींबू का रस

पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए नींबू का रस उत्तम माना जाता है। नींबू लगाने से पसीना नहीं आता है और ऐसा होने पर शरीर से बदबू भी नहीं आती है। आप बस रोज नहाने से पहले नींबू का रस शरीर पर अच्छे से रगड़ लें। इसे अच्छे से सूखने दें। फिर नहा लें। जिन लोगों को चेहरे पर अधिक पसीना पड़ता है वो लोग नींबू के रस को चेहरे पर जरूर लगाएं। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पसीना पड़ना बंद हो जाएगा और त्वचा में चमक भी आ जाएगी।

टमाटर का रस

टमाटर का रस लगाने से भी पसीना नहीं पड़ता है और इससे निजात मिल जाती है। आप हफ्ते में कम से कम तीन बार टमाटर का रस लगाएं। एक टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इस रस को शरीर के उन हिस्सों पर लगा लें। जहां पर पसीना अधिक पड़ता है। ये रस 15 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर दें। टमाटर में पाए जाने वाले तत्व पसीने को आने से रोकते हैं।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडे के अंदर नींबू का रस मिला दें। फिर इसे अपने शरीर पर लगा लें। इस मिश्रण को अच्छे से सूखने दें। जब ये सूख जाए तो शरीर को साफ कर लें। बेकिंग सोडा शरीर पर लगाने से पसीना नहीं पड़ता है और इससे राहत मिल जाती है।

बदबू दूर करने के उपाय

अगर शरीर से पसीने की बदबू आती है। तो इन उपायों को करें।

  • गर्मी के मौसम में कोटन के कपड़े ही पहनें।
  • कपड़े जहां रखते हैं वहां पर इत्र रख लें। ऐसा करने से कपड़ों से खुशबू आती और पसीना की बदबू दूर हो जाती।
  • नहाते समय पानी में फिटकरी डाल दें।

ऊपर बताए गए उपायों को करने से पसीने से आराम मिल जाएगा और पसीने की बदबू से आपको शर्मिदा नहीं होना पड़ेगा। ,

Back to top button