बॉलीवुड

22 साल पहले आमिर खान ने रानी मुखर्जी के साथ किया था ये गलत काम, फिर मांगनी पड़ी थी माफ़ी

21 मार्च 1978 को जन्मी रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) आज अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं. रानी 90 और 2000 के दशक में अपने करियर के टॉप पर हुआ करती थी. दिलचस्प बात तो ये हैं कि रानी ने महज 16 वर्ष की उम्र में ही बॉलीवुड में एंट्री मार ली थी. उनकी पहली फिल्म साल 1997 की ‘राजा की आएगी बारात’ थी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी लेकिन इसमें रानी के काम की तारीफ़ की गई थी. इस फिल्म के बाद रानी को और भी काम मिलने लगे थे. हालाँकि फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने के लिए रानी को बहुत मेहनत करनी पड़ी थी. यहाँ रानी की छोटी हाईट और अलग आवाज़ को लेकर कई ताने मारे जाते थे. हालाँकि रानी ने खुद पर यकीन रखा और मेहनत करके खुद को ऊँचाइयों पर ले गई.

रानी के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनके जीवन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं. इस कहानी का सीधा कनेक्शन बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार आमिर खान (Aamir Khan) से हैं. दरअसल आमिर खान से एक ऐसी गलती हो गई थी कि उन्हें रानी से फोन पर माफ़ी तक मांगनी पड़ गई थी. आप सभी को साल 1998 में आई फिल्म ‘गुलाम’ याद हैं? इस फिल्म में आमिर खान और रानी मुखर्जी मुख्य रोल में थे. इस फिल्म में रानी मुखर्जी की रियल आवाज़ को नहीं रखा गया था. बल्कि रानी की आवाज़ डब करवाई गई थी.

‘गुलाम’ फिल्म में रानी मुखर्जी की आवाज़ को किसी और की आवाज़ से रिप्लेस करने का आईडिया आमिर खान का था. उन्हें लगा था कि यदि फिल्म में रानी की आवाज़ रहती हैं तो शायद फिल्म अच्छा बिजनेस नहीं कर पाएगी. इसके बाद उसी साल यानी 1998 में ही रानी की ‘कुछ कुछ होता हैं’ फिल्म आई थी. इस फिल्म को करण जोहर डायरेक्ट कर रहे थे. करण ने रानी की ओरिजिनल आवाज़ पर ही भरोसा किया था. इसके बाद जब फिल्म रिलीज हुई तो ये खूब चली थी और फिल्म में रानी को काफी पसंद भी किया गया था.

बाद में आमिर खान ने भी ‘कुछ कुछ होता हैं’ देखी. उन्होंने जब फिल्म में रानी की रियल आवाज़ को सूना तो वे ही हैरान रह गए. उन्हें फिल्म में रानी की रियल आवाज़ बहुत पसंद आई. ऐसे में उन्हें अपनी ‘गुलाम’ फिल्म के लिए रानी की असली आवाज़ को रिप्लेस करवाने का बुरा लगा. इसलिए आमिर ने रानी को कॉल किया और इस बात के लिए उनसे माफ़ी भी मांगी. उन्होंने रानी की रियल आवाज़ पर भरोसा ना करने के लिए सॉरी कहा था.

वैसे बता दे कि आमिर और रानी वर्तमान में अच्छे दोस्त हैं. रानी को हम हाल ही में ‘मर्दानी 2’ फिल्म में दमदार अभिनय करते हुए भी देख चुके हैं. इस फिल्म में रानी के अभिनय की बहुत तारीफ़ हुई थी. रानी ने एक बार इंटरव्यू में ये भी बताया था कि वे बचपन में बोलने में थोड़ा हकलाती भी थी, लेकिन उन्होंने अपनी इस कमजोरी को कभी इंडस्ट्री में सामने नहीं आने दिया था. रानी की मोटी आवाज़ और छोटी हाईट की वजह से उन्हें काफी कुछ सहना पड़ता था.

Back to top button