अध्यात्म

घर में इस दिशा में पौधा लगाना पड़ सकता हैं भारी, धन हानि और खराब सेहत को मिलता हैं न्योता

आज के बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए घर के आसपास जितनी ज्यादा हरियाली हो उतना ही अच्छा होता हैं. हमें अपने घर के पास पेड़ पौधे लगाने से संकोच नहीं करना चाहिए. हालाँकि ऐसा करते समय आप को कुछ ख़ास नियमों का पालन करना होता हैं. इन नियमों का सीधा संबंध वास्तु शास्त्र से होता हैं. वास्तुशास्त्र की माने तो घर के आसपास कुछ ख़ास पौधे लगाते समय उनकी दिशा बहुत मायने रखती हैं. इसके साथ ही कुछ अन्य प्रकार के पेड़ पौधों को घर के नजदीक लगाने से बचना चाहिए. यदि आप पेड़ पौधों के वास्तु का पालन नहीं करते हैं तो इसका बुरा असर आपके घर परिवार पर पड़ता हैं. ऐसे में आज हम आपको पेड़ पौधे से जुड़े वास्तु नियमों से अवगत कराने जा रहे हैं.

1. पीपल के पेड़ की पूजा का महत्त्व कई हिंदू ग्रंथो में देखने को मिल जाता हैं. वास्तुशास्त्र की माने तो पीपल का वृक्ष घर की पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. यदि पीपल घर की पूर्व दिशा में लगता हैं तो ये अशुभ माना जाता हैं. ऐसी स्थिति में धन की कमी होने लगती हैं.

2. नींबू या गूलर का पेड़ घर की उत्तर दिशा में नहीं होना चाहिए. इससे परिवार के किसी सदस्य को नेत्र विकार हो सकता हैं.

3. घर के आसपास द्रव्य या दूध निकालने वाले पेड़ पौधे नहीं लगाना चाहिए. इनसे नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न होती हैं. यह घर में लड़ाई झगड़े का कारण बनते हैं. इतना ही नहीं इस कारण घर में लोग अधिक बीमार पड़ते हैं.

4. बिना फल वाले पेड़ भी घर के आसपास नहीं होना चाहिए. इससे संतान प्राप्ति में दिक्कत हो सकती हैं. इसके साथ ही घर के खर्चे बढ़ने लगते हैं. लोगो को कर्ज तक हो सकता हैं. ये पैसो की हानि भी करवा सकते हैं. इसके साथ ही लोगो के बीमार होने के चांस भी बढ़ जाते हैं.

5. कांटे वाले पेड़ पौधे भी घर के नजदीक नहीं होना चाहिए. इनके होने से घर में लगातार नकारात्मक उर्जा आती हैं. ये बनते काम बिगाड़ देते हैं. इनकी वजह से आपके कई काम अटक सकते हैं. इसलिए इन्हें घर से दूर ही रखने में भलाई हैं.

6. यदि आप कोई मकान खरीद रहे हैं और वहां पहले से द्रव्य निकालने वाले या कांटेदार पौधे लगे हो तो उसे काट देना चाहिए. हालाँकि ऐसा करने से पहले आपको उस पौधे की पूजा पाठ करना चाहिए. इसके बाद ये संकल्प लेना चाहिए कि आप बाद में अपने घर के पास एक नया पौधा लगाओगे. यह प्रक्रिया करने के पश्चात ही आपको पेड़ पौधे काटना चाहिए. जब आप पेड़ काटे तो उसके एक हफ्ते के अंदर ही दूसरा पौधा लगाने का प्रयास करे.

यह सभी नियम आपके घर के आसपास के पेड़ पौधों पर ही लागू होते हैं. यदि संभव हो तो आप नियम के विरुद्ध जाने वाले पौधों को काटने की बजाए उनका स्थानान्तरण किसी दूसरी जगह भी कर सकते हैं. लेकिन यदि काटना ही पड़े तो जैसा हमने आपको बताया आप उसकी जगह कुछ और नए पौधे लगा दे. आशा हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button