स्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए पीएं गुड़हल की चाय, जानें इस चाय को बनाने की विधि और इसके फायदे

बढ़ता वजन एक चिंता का विषय माना जाता है। अधिक वजन होने से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं और शरीर आसानी से बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है। अधिक वजन के कारण पैरों में दर्द, शुगर, सांस संबिधित बीमारियां होने का खतरा दोगुना हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का भी वजन अधिक है वो इसे नजरअंदाज ना करें और अपने वजन को जितनी जल्द हो सके कम करें।

वजन कम करने के लिए डाइट पर खासा ध्यान दें और केवल उन्ही चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिनको खाने से वजन कम करने में आपको मदद मिलेे। अधिक वजन होने पर आप गुड़हल की चाय (Hibiscus tea) जरूर पीएं। गुड़हल की चाय (Hibiscus tea) पीने से वजन कम होने लग जाता है। इतना ही नहीं ये चाय शरीर को ऊर्जा देने का काम भी करती है।

गुड़हल की चाय (Hibiscus tea) का सेवन जो लोग दिन में दो बार करते हैं उनका वजन दो महीने के अंदर ही कम होने लग जाता है। तो आइए जानते हैं कि गुड़हल की चाय (Hibiscus tea)  किस तरह से बनाई जाती है और इसको पीने से मिलें वाले लाभ।

गुड़हल की चाय बनाने की विधि

गुड़हल एक प्रकार का फूल होता है जो कि देखने में लाल रंग का होता है। ये फूल आसानी से मिल जाता है। कई लोग इस फूल का पेड़ अपने घरों में भी लगाते हैं।वहीं गुड़हल के फूल की हर्बल चाय भी कई लोगों द्वारा पी जाती है। इस फूल की चाय पीने में थोडी सी खट्टी और मीठी होती है और इसका रंग लाल होता है। गुड़हल की चाय तैयार करना बेहद ही सरल है। इसकी चाय बनाने हेतु आप गुड़हल के कुछ फूल कों लेकर उन्हें अच्छे से पानी से साफ कर देँ। फिर इन फूलों को कुछ दिनों के लिए धूप में सूखा दें। जब ये फूल अच्छे से सूख जाएं तो इन्हें मिक्सी में पीस लें और पाउडर तैयार कर लें। अब आप एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी में आप एक चम्मच गुड़हल का पाउडर डाल लें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें और गैस बंद कर इसे छान लें। गुड़हल की चाय बनकर तैयार है। इस चाय को आप दिन में दो बार पीएं। इस चाय में आप चीनी ना डालने क्योंकि चीनी से भी वजन बढ़ जाता है।

एक महीने तक इस चाय का सेवन करने से आपका वजन कम होने लग जाएगा और शरीर की चर्बी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। ये चाय किसी भी मौसम में पी जा सकती है।

गुड़हल की चाय पीने के फायदे

गुड़हल की चाय पीने से वजन कम होने के अलावा और भी फायदे जुड़े हुए हैं। इस चाय को पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल घटता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसलिए जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल लेवल अधिक है और जिनकी पाचन क्रिया कमजोर है वो लोग ये चाय जरूर पीया करें। ये चाय पीने से पाचन क्रिया को मजबूती मिलेगी।

Back to top button