अध्यात्म

सच्चे कृष्ण भक्त को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, कन्हैया प्रसन्न होकर हर मुराद पूरी करते हैं

श्रीकृष्ण की महिमा बड़ी निराली होती हैं. वे चाहे तो किसी भी व्यक्ति के जीवन में सुखों की बरसात कर सकते हैं. ऐसे में कृष्ण भक्तों का भी ये फर्ज बनता हैं कि वो जीवन में सिर्फ वही काम करे जो हमारे कन्हैया को पसंद हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने के बाद आपकी हर मुराद कृष्णजी द्वारा पूरी हो सकती हैं. इसलिए इन सभी कामों को दिल से करे और कृष्णजी का चमत्कार देखे.

गाय की सेवा:

जैसा कि आप सभी जानते हैं कृष्णजी अक्सर खेतों में गाय चराने जाया करते थे. कहते हैं जब वे बासुरी बजाते थे तो गाये उसकी मधुर आवाज़ सुनकर ही उनके पास आ जाती थी. गाय और कृष्ण के बीच का रिश्ता बड़ा मजबूत था. ऐसे में यदि आप गाय की सेवा करते हैं, उन्हें भोजन इत्यादि देते हैं तो कृष्ण भगवान प्रसन्न होते हैं. उन्हें गौ प्रेमियों से लगाव होता हैं.

माखन मिश्री का प्रसाद:

श्रीकृष्ण को मक्खन कितना पसंद था ये सभी जानते हैं. उन्हें लोग प्यार से माखन चोर भी कहा करते थे. यदि आप कोई मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो उसके लिए किसी भी कृष्ण मंदिर में माखन और मिर्श्री का प्रसाद बाँट दे. ऐसा करने से कन्हैया जी आपके मन की मुराद जल्द पूरी करेंगे.

गरीबों की सहयता:

कृष्ण सुदामा की कहानी तो सभी को मालूम ही हैं. उन्हें अपने गरीब दोस्त सुदामा कि मदद करना अच्छा लगता था. ठीक वैसे ही यदि आप भी किसी गरीब व्यक्ति की सहयता करते हैं तो कृष्ण जी के दिल में जगह बना सकते हैं. आप ये सहयता किसी भी प्रकार से कर सकते हैं. जैसे उन्हें पैसे देना, कपड़े देना या भोजन कराना इत्यादि.

अत्याचारियों के खिलाफ आवाज़:

शेष नाग हो या मामा कंस कृष्णजी को जब भी कोई लोगो को सताने वाला दीखता था तो वे उनकी मदद को आगे आते थे. वे कुछ भी गलत होता ना तो देख सकते थे और ना ही सहन कर सकते थे. उसके खिलाफ आवाज़ उठाते थे. बस यही क्वालिटी यदि आपके अंदर भी हैं तो आप उनके फेवरेट बन सकते हैं. आप अपने आसपास कुछ भी गलत होता देखे तो उसके खिलाफ खड़े जरूर होए. जो लोग मुसीबत में है उन्हें किसी अत्याचार का शिकार न होने दे. उनकी सहयता को आगे आए. आपके इस नेक काम से कृष्णजी अवश्य प्रसन्न होंगे और आपका ख्याल रखेंगे. आप दुसरों के जीवन के दुःख कम करोगे तो भगवान आपके दुःख दर्द कम कर देंगे.

नित्य पूजा पाठ:

किसी भी भगवान को मानाने के लिए पूजा पाठ करना आवश्यक होता हैं. इससे आप भगवान के साथ एक तरह का कनेक्शन सा बना लेते हैं. इसलिए आप अपने घर में रोजाना ही कृष्ण भगवान की पूजा पाठ करे. सिर्फ जन्माष्टमी या किसी ख़ास दिन ही नहीं बल्कि हर दिन उन्हें दिल से याद करे. फिर देखिये कैसे कृष्णजी आपका भी ख्याल रखते हैं.

आशा हैं कि आप सभी को ये उपाय पसंद आए होंगे. आप इस जानकारी को दूसरों के साथ भी अवश्य शेयर करे इस तरह उनकी मुरादें भी पूर्ण होगी.

Back to top button
?>