रिलेशनशिप्स

बहू से बेटी बनने के लिए हर महिला को ससुराल में करने चाहिए ये 4 काम

कुछ लोगो का मानना हैं कि एक बहू कभी घर की बेटी नहीं बन सकती हैं. हम इस बात से पूरी तरह सहमत नहीं हैं. बहू चाहे तो अपने ससुराल वालो के दिल में जगह बना के बेटी का दर्जा हासिल कर सकती हैं. बस इसके लिए उन्हें ससुराल में कुछ जरूरी काम करने होंगे. यदि वे इन बातों का ख्याल रखती हैं तो अपने सास ससुर की लाडली बेटी बन सकती हैं.

बड़ों का आदर:

बड़े बूढ़े लोग सिर्फ इज्जत के ही भूखे होते हैं. यदि कोई उन्हें मान सम्मान दे और प्यार से दो मीठी बातें कर ले तो वे उनके फैन बन जाते हैं. बड़ो के दिल में जगह बनाने का ये सबसे कारगर और आसान उपाय हैं. इसलिए जब कोई महिला बहू बनकर घर जाए तो सास ससुर को पूरा मान सम्मान दे. उनके साथ वैसे ही पेश आए जैसा आप अपनी माँ या पिताजी के साथ आते हैं. जब आप किसी से अच्छे से बात करते हैं तो सामने वाला आपको बेमतलब डांटेगा नहीं. उसके दिल में आपके लिए ख़ास जगह बन जाएगी.

केयरिंग:

घर में जब माँ या पिताजी बीमार हो जाते हैं तो बेटियां उनकी दिल से सेवा करती हैं. बस ऐसा ही आपको अपने सास या ससुर के बीमार होने पर करना हैं. आप उनके आराम और गोली दवाई इत्यादि का बराबर ख्याल रखे. फिर देखिये कैसे वे आपको अपनी बेटी से भी ज्यादा प्यार करने लगेंगे. कई बार घर का बेटा भी व्यस्त होने के कारण माता पिता की सेहत का पूर्ण ध्यान नहीं रख पाता हैं ऐसे में जब बहू सास ससुर की हेल्थ का ध्यान रखेगी तो वे लोग उसे बेटे से भी ज्यादा प्यार करने लगेंगे.

वैचारिक मतभेद शान्ति से सुलझाना:

उम्र का अंतर होने की वजह से बड़ो और छोटो के बीच कई वैचारिक मतभेद होते हैं. ऐसे में यदि किसी विषय को लेकर आपकी सहमती ना बन पाए तो इसे मुद्दा बनाते हुए लड़ाई झगड़ा ना करे. आप अपनी बात प्यार से और लॉजिक के साथ उन्हें समझाए. यदि थोड़ा एडजस्ट हो सकता हैं तो वो भी कर ले. कोई बीच का रास्ता खोजे. इस तरह उन्हें भी लगेगा कि बहू पूरी तरह से हमारी बात नही टाल रही हैं. एक और तरीका ये भी हैं कि आप खुद लफड़े में ना पड़ते हुए पति से बोले कि वो आपके फेवर में माता पिता से बात करे. इस तरह आप डायरेक्ट उनकी नजर में बुरे नहीं बनोगे.

परिवार का साथ:

अक्सर देखा जाता हैं कि बहू के आने के बाद घर का बंटवारा हो जाता हैं. लोग अलग अलग रहने लगते हैं. ये देख माता पिता का दिल टूट जाता हैं. ऐसे में आपको हमेशा परिवार को जोड़कर रखना चाहिए. हमेशा कोशिश यही करे कि पूरा परिवार मिलजुलकर साथ रहे.

यदि आप ये सभी बातें ध्यान में रखती हैं तो आपको घर की बहू से बेटी बनते देर नहीं लगेगी. वैसे बहू के साथ ससुराल के लोगो को भी थोड़ा साथ देना चाहिए और बहू के साथ कोई गलत व्यव्हार नहीं करना चाहिए. ताली दोनों हाथ से ही बजती हैं.

Back to top button