बॉलीवुड

90 के दशक में बॉलीवुड की हर फिल्म में गाता था यह मशहूर सिंगर, आज जी रहा है गुमनामी की जिंदगी

आज हम आपको एक ऐसे गायक के बारे में बताने जा रहे हैं जो नब्बे के समय में बहुत ही मशहूर था पर आज लोग उनका नाम भी भूलने लगे हैं. अभिजीत भट्टाचार्य का नाम आप सभी लोगों को याद होगा. अभिजीत भट्टाचार्य बॉलीवुड के मशहूर सिंगर रह चुके हैं. 30 अक्टूबर को अभिजीत का जन्मदिन होता है. इनका जन्म 30 अक्टूबर 1958 को उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ था. बंगाली परिवार में जन्म लेने वाले अभिजीत चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थे. अभिजीत को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था. 1970 से अभिजीत ने स्टेज परफॉर्मेंस देनी शुरू कर दी थी. आज हम आपको अभिजीत के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं.

अभिजीत भट्टाचार्य चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करने के लिए सन 1981 में कानपुर से मुंबई आ गए थे. सिंगिंग में इंटरेस्ट होने के कारण उन्होंने सिंगर बनने की तरफ ध्यान दिया. 1 दिन अभिजीत को मशहूर संगीतकार आर डी बर्मन का फोन आया और उन्होंने अभिजीत को देवानंद के बेटे की फिल्म “आनंद और आनंद” के लिए गाना गाने का ऑफर दिया. 90 के दशक में जब बॉलीवुड में कुमार सानू और उदित नारायण छाए हुए थे उस समय अभिजीत का गाना “वादा रहा सनम” सुपर डुपर हिट हुआ. यह गाना अक्षय कुमार पर फिल्माया गया था. इसके बाद एक के बाद एक हिट गानो ने अभिजीत को 90 के दशक का सबसे फेमस सिंगर बना दिया. 90 के दशक में अभिजीत भट्टाचार्य सबसे ज्यादा फीस लेने वाले सिंगर में से एक थे.

शाहरुख खान के लिए अभिजीत भट्टाचार्य ने “अंजाम” फिल्म का गाना “बड़ी मुश्किल है खोया मेरा दिल है” गाया था यह गाना इतना सुपरहिट हुआ कि अभिजीत को शाहरुख खान की आवाज माना जाने लगा. अभिजीत ने शाहरुख खान के लिए यस बॉस, जोश, बादशाह, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, चलते-चलते और मैं हूं ना जैसी फिल्म के लिए गाना गाया. बाद में शाहरुख खान और अभिजीत भट्टाचार्य के बीच मनमुटाव आ गया. अभिजीत ने शाहरुख के लिए कहा था की “मैंने अपनी आवाज से शाहरुख खान को रॉकस्टार बनाया. मैंने शाहरुख खान के लिए एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने गाए. जैसे ही मैंने शाहरुख खान के लिए गाना गाना बंद किया वह लूंगी डांस करने लगे”

अभिजीत अक्सर अपने गानों से ज्यादा अपने बयानों के कारण विवादों में बने रहते हैं. सलमान खान के हिट एंड रन केस के दौरान अभिजीत भट्टाचार्य ने बयान दिया था कि “कुत्ता रोड पर सोएगा तो कुत्ते की मौत ही मरेगा, सड़क किसी गरीब के बाप की नहीं है. मैं 1 साल तक बेघर रहा लेकिन कभी भी सड़क पर नहीं सोया” अभिजीत भट्टाचार्य अक्सर पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर भी विवादास्पद बयान देते रहते हैं. विवादों की वजह से अभिजीत आजकल फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गए हैं. बहराहाल अभिजीत आजकल किसी भी फिल्म के लिए गाने नहीं गा रहे हैं और गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं.

आपको बता दें कि अभिजीत हमेशा ही अपने विवादों भरे बयाने के लिए जाने जाते हैं पाकिस्तानी सिंगर्स पर उन्होंने एक बार कहा था कि, देश में कुछ ही लोग हैं जिन्होंने कदम उठाया। मोदी जी ने धारा 370 खत्म की, बापू ने देश के लिए इतना कुछ किया है, और एक अभिजीत है जिसने इंड्स्ट्री में रहके कुल्हाड़ी पर पैर मारा है। लोग आज भी उसकी रोटी सेकते हैं। मुझे पाकिस्तानी से कोई समस्या नहीं है। वास्तव में, हमें उनसे देशभक्ति सीखनी चाहिए। इंडिया में खाते हैं और पाकिस्तान जाके अपने देश का नाम अलापते हैं.

Back to top button