समाचार

बंगाल टाइगर सौरव गांगुली ने BCCI अध्यक्ष बनते ही खड़ी कर ली नई टीम, जाने कौन कौन हैं इसके सदस्य

क्रिकेट की दुनियां में इन दिनों बड़ी हलचल हो रही हैं. इसकी वजह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं. गांगुली अपने ज़माने में एक बेहतरीन खिलाड़ी और बढ़िया कप्तान हुआ करते थे. उनकी कप्तानी में भारत ने कई मैच में शानदार प्रदर्शन भी किया हैं. सौरव कई साल पहले ही क्रिकेट खेलने से संन्यास ले चुके हैं. हालाँकि सोशल मीडिया पर उनकी पॉपुलैरिटी आज भी आसमान छूती हैं. करोड़ों की संख्या में लोग उनके फैन हैं. इसके अलावा सौरव को क्रिकेट का भी भरपूर नॉलेज हैं. शायद यही वजह हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने उन्हें अपना नया अध्यक्ष चुना हैं.

वैसे तो ये खबर रविवार के दिन ही लगभग पक्की हो चुकी थी लेकिन फिर सोमवार को जब पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इसकी घोषणा की तो बात बिलकुल क्लियर और पकी हो गई. अब से सौरव गांगुली ही बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हैं. अध्यक्ष का पद सँभालते ही सौरव काम पर भी लग गए हैं. उन्होंने अपनी नई टीम का गठन भी कर लिया हैं. हाल ही में सौरव ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक तस्वीर लोगो के साथ साझा की हैं. इस फोटो में उनकी नई बीसीसीआई टीम दिखाई दे रही हैं.

इस फोटो के साथ ही उन्होंने कैप्शन में अपनी इस नई टीम के संबंध में कुछ जानकारी भी दी. उन्होंने लिखा “BCCI की नई टीम. आशा हैं कि हम सभी अच्छे से काम करेंगे. अनुराग ठाकुर इसे अब तक देखने के लिए शुक्रिया.” आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अनुराग ठाकुर पूर्व अध्यक्ष हैं जिनका सौरव शुक्रिया करते हुए नज़र आए.

कौन कौन हैं टीम में?

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस टीम में मुख्य रूप से कौन कौन हैं. पहले तो हमारे बंगाली दादा यानी किसौरव गांगुली खुद बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. इसके बाद टीम में क्रेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह भी हैं. जय यहाँ BCCI के सचिव की भूमिका निभा रहे हैं. इसके बाद आते हैं अरुण सिंह ‌जो कि BCCI के कोषाध्यक्ष के पद कार्यरत हैं. बताते चले कि अरुण सिंह BCCI के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई हैं. तो इस तरह BCCI ने अपनी एक मजबूत टीम खड़ी की हैं. अब देखना ये होगा कि आने वाले समय में ये लोग मिलकर क्या कमल करते हैं.

बताते चले कि सौरव गांगुली की गिनती हमेशा से टीम इंडिया के आक्रामक कप्तानों में हुई हैं. वे एक बार मैच फिक्सिंग विवाद में भी फंस चुके थे. इसकी वजह से उनकी कप्तानी छीन मोहम्मद अजहरुद्दीन को दे दी गई थी. गांगुली के निर्देशन (कप्तानी) में टीम इंडिया ने कई बार शानदार जित हासिल की हैं. ऐसे में सौरव गांगुली का BCCI में रोल बहुत सी चुनोतियों से भरा हुआ होगा. इस दौरान अनियमितता के चलते बोर्ड कई बार सवालों के घेरे में आ चूका हैं. सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की कमेटी द्वारा BCCI को लगातार निर्देश मिल रहे हैं. दरअसल बोर्ड और सीओए के मध्य कई चीजों को लेकर आपसी सहमती नहीं बन पाती हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही हैं कि गांगुली के अध्यक्ष बनने के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी.

Back to top button