दिलचस्प

Video: किसान ने साईकिल को बदला इलेक्ट्रिक बाइक में, एक चार्जिंग में चलती हैं 80KM, कीमत 15 हजार

इन दिनों पुरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बहार सी आई हुई हैं. सरकार भी लोगो को ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने पर जोर दे रही हैं. डीजल पेट्रोल के बढ़ते दाम और बेहिसाब पर्यावरण प्रदुषण के चलते इलेक्ट्रिक वाहन चलाना काफी फायदे का सौदा होता हैं. यदि आप भारतीय बाजार में कोई भी इलेक्ट्रिक बाइक लेने जाओगे तो आपको वो 40 हजार से लेकर 1 लाख से ऊपर की कीमत तक मिल जाएगी. हालाँकि ओडिशा के बौधगढ़ जिले के बामंडा गांव में रहने वाले एक दिलीप नाम के किसान ने यही चीज 15 हजार में खुद ही बना ली. दरअसल दिलीप के पास एक सामान्य साईकिल हैं, जिसे उन्होंने खुद ही इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर ली. अब नतीजा ये हुआ कि उनकी ये साईकिल 30 किलोमीटर प्रति घटना की रफ़्तार से दौड़ सकती हैं. साथ ही इसे एक बार चार्ज करने में ये 80 किलोमीटर की रेंज देती हैं.

हैरत की बात ये हैं कि बाजार में एक प्रापर कंपनी की बाइक भी 80 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज नहीं देती हैं. ऐसे में दिलीप ने मात्र 15 हजार में इस रेंज को प्राप्त कर कमल ही कर दिया हैं. बता दे कि दिलीप ने कोई ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग नहीं की हैं और ना ही उनका कोई ऐसा बेकग्राउंड रहा हैं. वो तो बस एक सामान्य किसान हैं. फिर भी उन्होंने खुद दिल्ली जाकर साईकिल के लिए बैटरी और मोटर खरीदी और स्वयं ही उसे अपनी साईकिल में फिट कर इलेक्ट्रिक बाइक में बदल लिया.

दिलीप ने इस बाइक में 12 वाल्ट वाली बैटरी को 35 वॉट के इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्ट किया हैं. साथ ही उन्होंने अपनी बाइक में हेड लाइट और तेल लाइट भी लगाई हैं. उन्होंने घरो में इस्तेमाल होने वाली साधारण बैटरी ही इस्तेमाल की हैं. इसे फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता हैं. इसके बाद ये सिंगल चार्जिंग में 80 किलोमीटर तक चल जाती हैं. दिलीप अब इस बाइक के बाद एक और इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की फ़िराक में हैं. इसके बाद उनका इरादा इलेक्ट्रिक कार बनाने का भी हैं.

दिलीप बताते हैं कि गाँव में एक जगह से दुसरे जगह जाने के लिए ये काफी सस्ता और अच्छा साधन हैं. उनकी उम्र भी अधिक होने से उन्हें साईकिल चलाने में दिक्कत भी होती हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक बन जाने के बाद वे बड़े आराम से और जल्दी सफ़र कर लेते हैं. इतना ही नहीं वो रास्ते में लोगो को लिफ्ट भी दे देते हैं. दिलीप अपनी साईकिल को इलेक्ट्रिक बाइक बनाकर बहुत खुश हैं.
देखें वीडियो-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक थोड़ी महँगी हैं. उसके मुकाबले में यदि आप सिर्फ एक स्थान से दुसरे स्थान पर सुविधा के साथ जाना चाहते हैं तो अपनी पुरानी साईकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने का आईडिया बुरा नहीं हैं. ये पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता हैं और काफी किफायती भी हैं. दिलीप चाहते हैं कि वो गाँव के दुसरे लोगो की भी इस तरह की बाइक बनाने में मदद करे. ताकि सभी आराम से सफ़र कर सके. आप दिलीप की इस साईकिल से इलेक्ट्रिक बाइक बने वाहन का विडियो यहाँ देख सकते हैं.

 

 

Back to top button