विशेष

90 के दशक में अलीशा, बाबा सहगल जैसे फेमस पॉपस्टार्स करते थे दिलों पर राज, अब हो गए हैं गुमनाम

 ‘90 का दशक भारत की इटरटेंनमेंट इडस्ट्री के लिए एक बेहतरीन दौर था। गोविंदा बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रहे थे। खान तिकड़ी बॉलीवुड में अपनी धाक जमा रही थी। दूरदर्शन मनोरंजन का एकमात्र विकल्प था। और, भारत का पहला और आखिरी पॉपस्टार्स का दौर उन दिनों अपनी बुलंदियों पर था। अलीशा चिनाय से लेकर बाबा सहगल तक, उनकी जोड़ी बेजोड़ थी, उनका प्रभाव अविस्मरणीय था। जो आज न जाने कहां गुमनाम हो गए हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि आपको फेवरेट पॉपस्टार्स अब तक क्या कर रहे हैं।

बाबा सहगल: इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, बाबा मूल रुप से भारतीय पॉप सुपरस्टार थे। ‘दिल धड़के’ से लेकर ‘बाबा दीवाना’ तक, ‘थंडा थंडा पानी’ से लेकर ‘मंजुला’ तक, उन्होंने 1990 के दशक में भारत की पॉप इंडस्ट्री पर राज किया। संगीत से अलग, बाबा ने सिनेमा (‘मिस 420’) में भी डब किया और फिर तेलुगु फिल्म उद्योग में चले गए। वह अभी भी सक्रिय रूप है और नियमित रूप से एक यूट्यूब चैनल पर अपने गाने रिलीज करते हैं।

अलीशा चिनॉय: वह भारत की पॉप प्रिंसेंस हैं जिनकी स्मैश हिट ‘मेड इन इंडिया’ ने देश में नॉन-बॉलीवुड पॉप संगीत की शुरुआत की। ‘बेबीडॉल’ के नाम से मशहूर अलीशा को पाकिस्तानी गायिका नाजिया हसन के इंकार के बाद ‘मेड इन इंडिया’ गाने का मौका मिला। ‘जादू, ‘दे दे मुझको’ और ‘लवरगर्ल’ जैसी पॉप हिट फिल्मों के अलावा, अलीशा ने बॉलीवुड में फिल्म बंटी और बबली में ‘कजरारे’ नाम का फेमस गाना गाया है।

देवांग पटेल: 1990 के दशक के शुरुआती दिनों में ‘मेरी मर्जी’ और ‘स्टॉप दैट’ जैसे गानों के साथ लगभग हर आयु वर्ग के दर्शकों में काफी कामयाब रहें। लेकिन, आजकल वो कहां हैं और क्या कर रहे हैं, ये बाद बहुत कम ही लोगों को मालूम है।

फाल्गुनी पाठकः फाल्गुनी की जादुई और मीठी आवाज को भला कौन भुल सकता है। उनका सॉन्ग ‘याद पिया की आने लगी’ तो आज भी लड़कियों को झूमने पर मजबूर कर देता है। लेकिन, कई हिट देने वाली फाल्गुनी आजकल गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं।

श्वेता शेट्टी: पॉप संगीत के अलावा, इस गायिका ने ‘पोस्टर लगवा दो’ और ‘दिल्ली की सर्दी’ जैसे बेहतरीन आइटम गीतों को अपनी आवाज दी है। अवसाद से जूझने और शादी टूटने के बाद, श्वेता वापस भारत आ गई हैं और अब ट्रवैलिंग बैंड – सोल2सेल के साथ प्रदर्शन करती हैं।

नीरज श्रीधर: बॉम्बे वाइकिंग्स के संस्थापक नीरज ने 1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में हिंग्लिश में गाने बनाने के लिए हिंदी और अंग्रेजी को मिलाकर काफी सनसनी पैदा की। उनकी कुछ रीमिक्स की गई हिट फिल्मों में क्या सूरत है, ‘छोड़ दो आंचल’ और ’वो चली’ शामिल हैं। इसके बाद, नीरज गायब हो गए। उनके बारे में भी मालूम नहीं की वो आजकल क्या कर रहे हैं।

Back to top button