बॉलीवुड

हाथ में जूती लेकर वहीदा रहमान की तरफ दौड़े थे अमिताभ बच्चन, जाने फिर क्या हुआ?

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक हैं. हर कोई इन्हें अपना आदर्श मानता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन का आदर्श कौन हैं? हाल ही में अमिताभ जी ने एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने बताया कि दिलीप कुमार और वहीदा रहमान को वे अपना आदर्श मानते हैं. अमिताभजी ने वहीदा रहमान के साथ हुआ एक मजेदार किस्सा भी सुनाया. उन्होंने बताया कि एक बाद मैं वहीदा रहमान जी के साथ फिल्म शूट कर रहा था. उस समय वहीदाजी नंगे पैर रेगिस्तान में शूट कर रही थी. ऐसे में जैसे ही डायरेक्टर ने ब्रेक कहा तो मैं उनकी जूती हाथ में लेकर दौड़ा था. चलिए आपको इस किस्से को थोड़ा और विस्तार से बताते हैं.

अमिताभ जी ने बताया “पहली बार मुझे वहीदाजी के साथ काम करने का मौक़ा रेशमा और शेरा फिल्म में मिला था. शूट के दौरान एक सीन था जिसमे सुनील दत्त और वहीदाजी रेगिस्तान में नंगे पैर बैठे हुए हैं. वहां का तापमान इतना अधिक था कि जूते पहन खड़े रहना भी बहुत मुश्किल था. ऐसे में मुझे चिंता हो रही थी कि वहीदाजी इस तरह की स्थिति मैं सबकुछ कैसे नंगे पैर मैनेज कर रही थी. सीन ख़त्म होते ही डायरेक्टर ने एक ब्रेक की घोषणा की. ऐसे में मैं बिना कोई टाइम वेस्ट किये वहीदाजी की जूती हाथ में लेकर उनकी और दौड़ा. मैं आपको बता नहीं सकता कि वो लम्हा मेरे लिए कितना ख़ास था.

अमिताभ जी आगे कहते हैं “मेरे जीवन में दो आदर्श हैं. पहले दिलिज कुमार जी और दूसरी वहीदा रहमान. वहीदा रहमान आज तक मेरे लिए सबसे खुबसूरत महिला हैं. वे सिर्फ एक अच्छी अभिनेत्री ही नहीं हैं बल्कि नेचर से एक बेहतरीन इंसान भी हैं. मेरे लिए वहीदा जी भारतीय नारी का एक परफेक्ट उदाहरण हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री में वहीदा जी का जो योगदान रहा हैं उसे शब्दों के माध्यम से बयां नहीं किया जा सकता हैं.

इसके बाद अमिताभ जी ने वहीदा रहमान और उनके परिवार के बीच के कनेक्शन की एक और दिलचस्प बत भी बतलाई. उन्होंने कहा “वहीदाजी मेरे परिवार के तीनो सदस्यों के साथ फिल्म में काम कर चुकी हैं. उन्होंने तीनो की माँ का ही किरदार निभाया हैं. फागुन (1973) में उन्होंने मेरे बीवी (जाया बच्चन) की माँ का किरदार किया था, फिर ओम जय जगदीश (2002) में वे अभिषेक की माँ बनी थी. इसके अलावा त्रिशूल (1978) में वे मरे साथ भी काम कर चुकी हैं.

इस बात पर वहीदाजी का जवाब था कि “ये अच्छा और अजीब दोनों ही लगता हैं. यदि ये ऐसा ही चलता रहा तो शायद में अभिषेक के बच्चों की दादी का रोल भी एक दिन करू.” वैसे वहीदा जी और अमिताभ बच्चन के बीच का ये रिश्ता बड़ा ही प्यारा हैं. ये दोनों ही कलाकार बॉलीवुड में अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं.

वर्कफ्रंट की बात करे तो अमिताभ बच्चन का इन दिनों ‘कौन बनेगा करोड़पति’ खूब सुर्खियाँ बटोर रहा हैं. अमितजी इस शो को पिछले कई सालो से होस्ट करते आ रहे हैं. वे इस शो में जैसे जान फूंक देते हैं. उन्ही की वजह से लोग ये शो देखना पसंद भी करते हैं.

Back to top button