स्वास्थ्य

अगर आप भी करते हैं नाक में बार-बार उंगली तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्या

अक्सर लोग जब खाली बैठे होते हैं तो अपना कान या नाक साफ करने लगते हैं। ये अच्छी बात है लेकिन हर समय नाक में उंगली करना सही बात नहीं होती है। आपको लगता है कि आप इसे साफ कर रहे हैं और ये अच्छा होता है लेकिन ऐसा करना आपकी नाक को अंदर से कमजोर बनाने का काम करने लगता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन U.S.A. में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, सूखी नाक, बहुत नम नाक और नाक में धूल के कण ये सभी चीजें नाक में असुविधा पैदा करने लगती हैं, लेकिन ऐसे अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि नाक में उंगली करना तनाव और चिंता से जुड़ा होता है। अगर आप भी करते हैं नाक में बार-बार उंगली तो हो जाएं सावधान,इससे आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप भी करते हैं नाक में बार-बार उंगली तो हो जाएं सावधान

आपने बहुत से लोगों को नाक में उंगली करते देखा होगा और ये एक गंदी आदत होती है जो काफी नुकसानदायक भी मानी जाती है। नाक में उंगली डालने की आदत आपको जल्दी ही बंद कर देनी चाहिए क्योंकि आपकी ये आदत कई गंभीर समस्या पैदा कर सकती है।

बैक्टीरियल इंफेक्शन

बार-बार नाक में उंगली डालने की आदत आपकी नाक में इंफेक्शन पैदा कर सकती है। आपके नाखूनों की वजह से नाक के ऊतकों में हल्की खरोंच या चोट पहुंच जाती है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या पैदा करती है।

नाक से खून आना

नाक में बार-बार उंगली करने से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है और कभी-कभी ये फट जाती है और नाक से खून आने लगता है। जो लोग बार-बार ऐसा करते हैं उनकी नाक धीरे-धीरे सेंसिटिव हो जाती है।

नाक गुहा को नुकसान होना

नाक गुहा चेहरे और नाक के पीछे एक बड़ा हवा से भरा स्थान होता है। नाक गुहा को दो भागों में विभाजित किया जाता है। नाक गुहा श्वसन प्रणाली का सबसे ऊपर का हिस्सा होता है और नाक के अंदर सांस लेने का मार्ग बनाती है। आपके बार-बार नाक में उंगली डालने से नाक के ऊतकों में सूजन आ सकती है जो नाक से सांस लेने वाले मार्ग को संकीर्ण कर सकती है और सांस लेने में मुश्किल भी आ सकती है।

घाव हो जाना

जब आप बार-बार नाक में उंगली करते हैं तो आप अपने आस-पास के उन सभी बैक्टीरिया को प्रवेश करने का मौका देते हैं जो सामान्य तौर पर नाक के बालों के कारण प्रवेश नहीं कर पाते। इसके अलावा नाक में उंगली करते समय कई बार आपके नाक के बाल भी टूट जाते हैं जो गंभीर समस्या पैदा करने के साथ आपको दर्द में भी धकेल सकता है।

सेप्टम को नुकसान पहुंचना

अपनी नाक में बार-बार उंगली करने से आप अपनी नैसल सेप्टम को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि आपका ऐसा करना सेप्टम तोड़ सकता है और ये आदत इसमें छेद कर सकती है।

Back to top button