हर जीजा को अपनी सा*ली के लिए करने चाहिए ये 10 काम, मजबूत होगा रिश्ता

भाई और बहन के बीच का रिश्ता बड़ा पवित्र होता हैं. इनमे लड़ाई झगड़ा और प्यार दोनों ही रहता हैं. लेकिन इसके अलावा एक और रिश्ता हैं जो इससे ही मिलता जुलता हैं और वो हैं जीजा और साली का रिश्ता. जीजा और साली का रिश्ता भी खट्टा और मीठा होता हैं. अर्थात उनके बीच भी नोकझोक और शरारते होती रहती हैं लेकिन आपस में प्रेम और मान सम्मान भी बना रहता हैं. कई बार ये दोनों एक अच्छे दोस्त भी बन जाते हैं. ये दोनों अक्सर एक दुसरे की टांग खिचाई करते रहते हैं जिस वजह से घर में सभी का मनोरंजन भी हो जाता हैं. जैसे एक भाई अपनी बहन से कुछ वादें करता हैं ठीक वैसे ही एक जीजा को भी अपनी साली से कुछ वादें जरूर करना चाहिए.

1.एक जीजा को अपनी साली को कभी बोर नहीं होने देना चाहिए. जब भी कोई फैमिली मीटिंग हो या कोई पार्टी हो और आपकी साली अकेले कौने में खड़ी बोर हो रही हो तो जीजा का फ़र्ज़ बनता हैं कि वो उसका मनोरंजन करे और उसे बोर ना होने दे.

2. आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों ना हो जब साली आपको कोई मेसेज करे तो आपको उसका रिप्लाई जरूर करना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उसे बुरा लग सकता हैं. वो सोचेगी आप घमंडी हैं. मसलन यदि वो आपको व्हाट्सएप्प पर कोई जोक्स भेजे तो हंस दे, शायरी सुनाए तो तारीफ कर दे.

3. अपनी साली से कभी झूठ ना बोले. वो यदि आप से किसी मेटर के ऊपर राय मांगे तो उसे ईमानदारी के साथ बताए. उसे कभी अँधेरे में ना रखे और सच हमेशा उसके सामने रहने दे.

4. जब भी आपकी साली मुसीबत में हो तो उसकी मदद को आगे आए. यदि उसे किसी हेल्प की जरूरत हैं तो मना ना करे. वो आप से जो भी मांगे उसे जरूर दे. उसे कोई भी समस्यां अकेले हैंडल ना करने दे.

5. जब भी आप किसी को कोई सरप्राइज पार्टी दे, किसी ट्रिप पर जाए या कोई प्रेंक वगैरह करना हो तो साली को उसमे जरूर शामिल करे. आसान शब्दों में कहे तो मस्ती, शरारत और फन से जुड़े काम में साली का पूर्ण सहयोग करे.

6. जब भी घर में कोई उसे डांटे, उसकी मन मर्जी के मुताबिक कुछ काम ना करने दे तो आप आगे आकर उसका बचाव करे. उसे ये विश्वास दिलाए कि आप उसके साथ हमेशा रक्षा के लिए रहेंगे.

7. आपकी साली आपकी बहन जैसी होती हैं. इसलिए आप उसका ध्यान भी थी वैसे ही रखे जैसे अपनी बहन का रखते हैं.

8. अपनी साली के सीक्रेट को कभी किसी के साथ शेयर ना करे. उसकी दूसरों से चुगली या बुराई भी ना करे. इस तरह वो आप पर भरोसा कर सकेगी.

9. यदि वो किसी मुसीबत में फंस जाए या कोई गलती कर भी ले तो उसे भरोसा दिलाए कि आप उसे हर सिचुएशन से बाहर निकाल लेंगे. यदि उसके मम्मी पापा को किसी काम के लिए मानना हो तो वो भी आप कर सकते हैं.

10. आपकी साली लाइफ में जब भी कुछ अच्छा करे तो आप उसका हौसला बढ़ाए और उसकी तारीफ़ करे. उसे जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे.

लोग अक्सर जीजा साली के रिश्तों को गलत नजरों से देखते हैं लेकिन आप इसे एक पवित्र बंधन बना सकते हैं.