विशेष

Video: जब सुषमा स्वराज ने अपने भाषण से बंद कर दी थी पाकिस्तान की बोलती, देखकर गर्व महसूस करेंगे

कल पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की सीनियर लीडर सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन हो गया. मंगलवार रात को उन्हें करीब 10 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया जहां 70 मिनट तक चलने वाली जिंदगी को बचाने वाली जद्दोजहद के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. बता दें, दिल का दौरा पड़ने की वजह से सुषमा स्वराज का निधन हुआ. सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं. सुषमा स्वराज जैसी ताकतवर शख्सियत के जाने पर न पूरे देश में बल्कि राजनीतिक से लेकर फिल्मी क्षेत्र में सन्नाटा पसरा हुआ है.

2016 में हुआ था किडनी ट्रांसप्लांट

सुषमा स्वराज के मौत की खबर सुनते ही उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा सुषमा स्वराज का जाना उनके लिए ‘व्यक्तिगत क्षति’ है. बता दें, साल 2016 में सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था और तबसे ही उनकी तबियत ऊपर-नीचे रहने लगी थी. कल डॉक्टरों द्वारा मौत की पुष्टि के बाद उनके पार्थिव शरीर को उनके घर लाया गया. हालत नाजुक की खबर मिलते ही अस्पताल में राजनेताओं का तांता लग गया था. बता दें, आज दिल्ली के लोधी रोड शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया. सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने पूरे रीती रिवाज के साथ अपनी मां को अंतिम विदाई दी.

श्रद्धांजलि देने वालों का लगा तांता

बता दें, बुधवार को सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर बीजेपी कार्यालय में रखा गया, जहां उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया. उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मुलायम सिंह यादव, मायावती, अरविन्द केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, योग गुरु बाबा रामदेव, हेमा मालिनी, ओमान चांडी और कैलाश सत्यार्थी जैसी बड़ी हस्तियां शामिल थीं.

बता दें कि देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भाजपा ने 2009 में सांसद की विपक्ष नेता के रूप में चुना था. इसके बाद साल 2014 में वह विदिशा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुनी गयीं और देश की प्रथम महिला विदेश मंत्री बन गयीं. सुषमा स्वराज का नाम आते ही हमारे जहन में एक ताकतवर और सशक्त महिला की छवि आती है. सुषमा स्वराज जब भाषण देती थीं तो लोग उन्हें घंटों सुनते ही रह जाते थे. उन्हें भारतीय राजनीति की एक कुशल राजनेता माना जाता था. ऐसे में आज हम सुषमा स्वराज को याद करते हुए आपके लिए उनका एक ऐसा भाषण लेकर आये हैं जिसमें उन्होंने पाकिस्तान की बोलती बंद कर दी थी.

देखें विडियो-


पढ़ें सुषमा स्वराज के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, अमिताभ से लेकर अनुष्का तक ने कही ये बात

नोट: यह विडियो न्यूज़ 24 टीवी के सौजन्य से लिया गया है.

Back to top button
?>