राजनीति

नेता ने वादे पुरे नहीं किए तो जनता ने घाघरा-चोली पहना शहर में घुमाया, देखे Video

राजनीती और इसमें शामिल अधिकतर लोग कभी भी दूध के धुले नहीं होते हैं. अक्सर ये देखा जाता हैं कि जब भी चुनाव का माहोल आता हैं तो जनता का वोट हासिल करने की जद्दोजहद शुरू हो जाती हैं. एक बड़ा वोट बैंक बनाने के चक्कर में ये नेता लोग आम भोली भाली जनता से कई ऐसे वादे कर जाते हैं जिन्हें पूरा करना या तो इनके बस में नहीं होता हैं या इनकी नियत में ही खोट होता हैं. खैर हर बार जनता इन नेताओं पर भरोसा करती हैं और जब ये चुनाव जित जाते हैं तो इनके वादें गुम हो जाते हैं. ऐसे में लोग इन नेताओं का विरोध करने सड़क पर पोस्टर लेकर उतारते हैं या सोशल मीडिया पर ही गुस्सा जाहिर करते हैं. हालाँकि हाल ही में जब एक सांसद अपने सभी वादे पुरे करने में फ़ैल हो गया तो वहां की जनता ने उसे महिलाओं के कपड़े पहना कर पुरे शहर में घुमा डाला.

दरअसल ये पूरा मामला दक्ष‍िण मेक्‍स‍िको के San Andrés Puerto Rico का हैं. यहां के मेयर जेवियर जिमेनेज ने जनता से वादा किया था कि यदि वो ये चुनाव जित जाएगा तो शहर में पानी की व्यवस्था सुधारने हेतु ए 3 मिलियन पेसो यानी करीब 1 करोड़ 8 लाख रुपये बाटेगा. हालाँकि चुनाव जितने के बाद मेयर साहब ने ये वादा पूरा ही नहीं किया. इतना ही नहीं जनता का ये भी कहना हैं कि इस मेयर ने 3 मिलियन पेसो (1.8 करोड़) का घोटाला किया हैं. मेयर के इन कामो की वजह से शहर की जनता बहुत नाराज़ हो गई. ऐसे में उन्होंने मेयर जेवियर जिमेनेज और नगर निगम के एक अध‍िकारी लुईस टॉन को बंधक बना लिया. Cultura Colectiva की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगो ने इन्हें करीब चार दिनों तक बंधक बनाए रखा था.

इस दौरान जनता ने दोनों को महिलाओं के कपड़े जैसे घाघरा चोली पहनाकर पुरे शहर में घुमा दिया. जब ये महिलाओं के कपड़े पहन शहर से गुजर रहे थे तो इनके पीछे जनता भी हाथ में पोस्टर पकड़े चल रही थी. इन पोस्टर्स पर लिखा था कि आप ने हमारे वादें पुरे नहीं किए हैं इसलिए आपको महिला बनाकर घुमाया जा रहा हैं. इतना ही नहीं लोगो ने मेयर को ये भी धमकी दी हैं कि यदि उसने दूसरी बार इस तरह की गलती की तो उसका सिर मुंडवा दिया जाएगा. अब इस पूरी घटना का विडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. जो भी इसे देख रहा हैं वो जनता का समर्थन कर रहा हैं. उनका कहना हैं कि ये नेता लोग इसी तरह सुधरेंगे.


वैसे आप लोगो को क्या लगता हैं इस तरह के कदम क्या भारत की जनता को भी उठाने चाहिए? यहाँ भी नेता लोग कई तरह के खोखले वादे करते हैं जिनके पूरा होने के कोई ठिकाने नहीं रहते हैं. फिर घोटालों की बात की जाए तो यहाँ तो कई करोड़ के घोटाले भी होते रहते हैं. यदि भारत में ऐसी सजा नेता को मिलने लगे तो यक़ीनन वो गलती करने से पहले दस बार सोचेगा. इस पुरे मसले पर आप अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताए.

 

Back to top button