Viralविशेष

नकली पैर लगा 3 साल की बच्ची Smile के साथ बोली ‘मैं सुंदर लग रही हूँ’, देखे Video

हम सभी के दिमाग में हमेशा कुछ ना कुछ टेंशन चलता ही रहता हैं. यदि लाइफ में थोड़ी सी भी मुसीबत आ जाए या कुछ गड़बड़ हो जाए तो हम मायूस और उदास हो जाते हैं. कई लोगो की जीने की तमन्ना ही चली जाती हैं. हालाँकि होने ये चाहिए कि हमें लाइफ में हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए. जाओ नहीं हैं उसके बारे में सोचने की बजाए जो पहले से हैं उसकी ख़ुशी मनानी चाहिए. यदि हम जिंदगी को देखने का नजरिया थोड़ा सा बदल दे तो ये दुनियां बहुत खुबसूरत दिखाई देती हैं. इस मामले में बच्चे सबसे आगे होते हैं. वे हमेशा जोश और पोसिटिविटी से भरे रहते हैं. उनके दिमाग में चीजों को लेकर कोई बड़ा टेंशन नहीं होता हैं. इसलिए वो अपनी जिंदगी बिलकुल बिंदास होकर ही जीते हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको 3 साल की एक ऐसी बच्ची से मिलाने जा रहे हैं जिसने 1 साल की उम्र में ही अपना एक पाँव खो दिया था. बछ्ची का नाम मारिया हैं और वो मूल रूप से सीरिया कि रहने वाली हैं. जब मारिया 1 साल की थी तो रक्का प्रान्त में युद्ध स्थिति के चलते एक एयरस्ट्राइक की गई थी. इसमें मारिया के परिवार वालो की जान भी चली गई थी. हालाँकि ये नन्ही बहादुर जिंदगी से संघर्ष करती रही. इस दौरान उसने अपना एक पैर भले ही खो दिया था लेकिन हौसला अभी भी बुलंद था.

मारिया को अच्छे से चलने फिरने में मदद करने के लिए डॉक्टर्स की एक टीम ने उसके लिए prosthetic leg (कृत्रिम पाँव) बनया. मारिया को हर 6 महीने में एक नए कृत्रिम पाँव की आवश्यकता पड़ती हैं. इसकी वजह ये हैं कि मारिया की उम्र बढ़ने के साथ साथ उसके पैरो का साइज़ भी बढ़ता हैं. ऐसे में हाल ही में 3 साल की मारिया को जब डॉक्टर ने नया कृत्रिम पाँव लगाया तो उसका रिएक्शन देख कई लोगो का दिल पसीज आया.

डॉक्टर ने जब मारिया के पैर में ये कृत्रिम पैर लगाया और पूछा कि तुम कैसा महसूस कर रही हो? तो इस पर मारिया ने एक बड़ी सी स्माइल दी और कहा “मैं सुंदर लग रही हूँ.” मारिया अपने इस नए पैर को लेकर काफी उत्साहित और खुश नज़र आई. इसे पहनने के बाद वो आम बच्चों की तरह दौड़ भी लगाने लगी. ये पूरा नज़ारा एक विडियो में कैद हो गया जो कि अब इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रहा हैं.

मारिया की इस कहानी को सुन लोगो की आँखें नम भी हो रही हैं लेकिन उसकी चेहरे की मुस्कान और जोश देख सभी खुश भी हो रहे हैं. 3 साल की मारिया हम सभी लोगो के लिए एक प्रेरणा हैं. हमें इस छोटी सी बच्ची से सीखना चाहिए कि जीवन में चाहे कितनी भी बड़ी समस्यां क्यों ना आ जाए आपको उसका सामना एक मुस्कान के साथ करना चाहिए. सकारात्मकता से भरी ये बच्ची यक़ीनन आपका दिल भी छू लेगी.

देखे विडियो:


यदि आपको मारिया का ये विडियो पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. आप इसे जितना ज्यादा शेयर करेंगे उतनी ही अधिक पोसिटिविटी फैलेगी.

Back to top button