स्वास्थ्य

नजर कमजोर होने पर इस तरह से करें घी का सेवन, तुरंत उतर जाएगा चश्मा

घी खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर एकदम दुरूस्त रहता है। घी खाने से कई सारे लाभ जुड़े हुई हैं और इसका सेवन करने से कई तरह की रोगों को चुटकियों में खत्म किया जा सकता है। घी खाने से शरीर को क्या फायदे पहुंचते हैं वो इस प्रकार है।

घी खाने के फायदे

आंखों की ज्योति बढ़े

घी खाने से आंखों की ज्योति पर अच्छा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी तेज हो जाती है। जिन लोगों की आंखों की ज्योति कमजोर है वो लोग रोज एक चम्मच घी खाया करें। एक चम्मच घी में आप पिसी शकर और पिसी कालीमिर्च मिला दें और इस मिश्रण का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। घी में इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बेहतर हो जाएगी। हालांकि आप चाहें तो इस मिश्रण का सेवन रात के समय भी कर सकते हैं। रात को सोते समय आप इस मिश्रण को खाने के बाद दूध पी लें।

हड्डियां हो मजबूत

हड्डियां कमजोर होने पर अक्सर इनमें दर्द रहता है और इनके टूटने का खतरा भी काफी अधिक रहता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है उन लोगों को घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। इसके अलावा छोटे बच्चों को भी घी जरूर देना चाहिए। घी खाने से बच्चों की हड्डियों का विकास अच्छे से होता है और हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

कमजोरी हो दूर

शरीर में कमजोरी आने पर अगर घी का सेवन किया जाए तो कमजोरी दूर हो जाती है। जो लोग आसानी से थक जाते हैं वो एक चम्मच घी का सेवन रोज किया करें। घी खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाएगा।

शरीर की दुर्बलता हो सही

जिन लोगों का शरीर काफी पतला है वो लोग घी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। दूध में घी को डालकर खाने से शरीर की दुर्बलता एकदम दूर हो जाती है और शरीर मजबूत हो जाता है। इसी तरह से जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वो लोग भी घी का सेवन दूध का साथ करें। घी का दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास गर्म दूध के अंदर घी और चीनी मिला दें और इस दूध को पी लें। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की आप इस दूध को ठंडा करके ना पीएं।

जुकाम करे सही

जुकाम होने पर आप एक चम्मच घी को गर्म कर लें और घी के अंदर चीनी मिलाकर खा लें। इसके अलावा नाक पर अगर गर्म घी लगाया जाए तो नाक खुल जाती है और जुकाम सही हो जाता है।

शरीर को मिले गर्मी

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आप घी खाएं। आप सर्दी के दौरान काले चने के अंदर गर्म घी और चीनी मिलाकर खाया करें। इन तीनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर गर्म रहता है और जुकाम और बुखार से शरीर की रक्षा होती है ।

किसी तरह से करें घी का सेवन

आप दाल या दूध में घी डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा रोटी या फिर सीधे तौर पर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Back to top button