अध्यात्म

सावन के महीने में इन 5 लोगों को दूध पिलाना होता हैं शुभ, खुल जाती हैं सोई हुई किस्मत

17 जुलाई से शुरू हुआ सावन देशभर में बहुत धूम मचा रहा हैं. अभी इसका पहला सोमवार बीत गया हैं और तीन सोमवार शेष हैं. मतलब सावन ख़त्म होने में अभी भी काफी समय हैं. ऐसे में आपको शिवजी को प्रसन्न करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहिए. इस माह में भोलेनाथ को खुश करने से ना सिर्फ मनोकामना पूर्ण होती हैं बल्कि कई दुःख दर्द भी ख़त्म हो जाते हैं. ऐसे में शिव पूजा के अलावा आप कुछ विशेष लोगो को दूध पिलाकर भी भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं.

शिवजी

सावन के महीने में शिवलिंग का दूध से अभिषेक करने के बहुत फायदे होते हैं. जो व्यक्ति ऐसा करता हैं उसके पाप धुल जाते हैं और भूल चुक भी माफ़ हो जाती हैं. इसके अतिरिक्त दुग्ध अभिषेक से जीवन में सुख का आगमन होता हैं और दुःख चला जाता हैं. यदि आप शिवलिंग पर दूध नहीं चढ़ा सकते तो शिवजी के सामने इसे भोग के रूप में भी रख सकते हैं. फिर शिव पूजा के बाद इसे प्रसादी के रूप में सभी को बाँट दे. इसका भी अधिक लाभ मिलता हैं. आप चाहे तो इस दूध में पानी या शहद भी मिला सकते हैं. ये आपकी आर्थिक क्षमता पर निर्भर करता हैं.

गाय का बछड़ा

सावन माह में गाय के बछड़े को दूध पिलाना सबसे पुन्य का काम माना जाता हैं. ऐसा कर आपको इस जन्म में ही सुख की प्राप्ति हो जाती हैं. यदि किसी कारण आपक गाय के बच्चे को दूध ना पिला पाए तो किसी अन्य जानवर के बच्चे या बड़े जानवर को भी दूध पिला सकते हैं. इसका लाभ आपको बराबर ही मिलेगा.

सांप

नाग देवता शिवजी के गले में हमेशा विद्यमान रहते हैं. भारत में कई जगह नाग देवता की पूजा भी की जाती हैं. फिर सावन के माह में नाग देवता को पूजना तो शुभ होता हैं. इस माह में यदि आप सांप को दूध पिला देते हैं तो आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. हालाँकि आपको ऐसा करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. इसलिए किसी सपेरे के सांप को ही दूध पिलाए. या फिर जो सांप जहरीले नहीं होते हैं उन्हें भी पिला सकते हैं. एक काम ये भी हो सकता हैं कि आप जंगल या सांप वाले एरिया में दूध रख के आ जाए. या फिर ये सभी ना हो तो नाग देवता की मूर्ति के सामने ही इसे चढ़ा दे.

काला कुत्ता

यदि आपके ऊपर दुर्भाग्य पीछे पड़ा हैं, या आपका कोई दुश्मन आपको नुकसान पहुँचाना चाहता हैं तो इस स्थिति में सावन में काले कुत्ते को दूध पिलाना लाभकारी हो सकता हैं. इससे आपको किसी की बुरी नज़र नहीं लगती हैं. साथ ही आपके सभी कष्ट भी ख़त्म होने लगते हैं. काला कुत्ता ना मिले तो काली बिल्ली को भी दूध पिलाया जा सकता हैं.

गरीब व्यक्ति

ट्रेन में चाचा को भीख मांगते हुए मिला भतीजा.. आठ साल पहले हुआ था गायब

सावन माह में कई लोग दूध की बर्बादी पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में आप दूध की कुछ बुँदे शिवलिंग पर छिड़क दे और बाकी का दूध किसी गरीब व्यक्ति को पिला दे. इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा.

Back to top button