अध्यात्म

घर से भागे प्रेमी जोड़ो के लिए स्वर्ग हैं ये मंदिर, खातिरदारी के साथ मिलती हैं पूर्ण सुरक्षा

जब भी घर वाले शादी के खिलाफ होते हैं तो कई प्रेमी प्रेमिका घर से भागने जैसा बड़ा फैसला ले लेते हैं. हालाँकि ऐसा करने के बाद उनके मन में डर भी रहता हैं कि बाद में उनके घर वाले या समाज का कोई और व्यक्ति उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचा दे. इन दिनों यूपी के बरेली के भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी और अजितेश का सीन भी कुछ ऐसा ही चल रहा हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर से भागे प्रेमी जोड़ो को अपने यहां शरण देने के लिए फेमस हैं. इस मंदिर में प्रवेश करने के बाद उस प्रेमी जोड़े का कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाता हैं.

हम यहां जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वो हिमाचल के कुल्लू के शांघड़ गांव में स्थिति हैं. ये शंगचूल महादेव मंदिर नाम से फेमस हैं. 100 बीघा की जमीन पर फैले इस मंदिर में प्रेमी जोड़ा बहुत सुरक्षित रहता हैं. इस मंदिर की सीमा में दाखिल होने के साथ ही आप देवता की शरण में होते हैं. फिर मंदिर के अंदर आप जब तक होते हैं तब तक आपका कोई कुछ भी नहीं बिगाड़ पाता हैं. इतना ही नहीं इसके अंदर आने के बाद मंदिर का रखरखाव करने वाले आपकी खातिरदारी भी करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस मंदिर में ऐसी क्या खासियत हैं जो प्रेमी जोड़ा यहां आकर सुरक्षित रह सकता हैं. तो चलिए हम इस राज से भी पर्दा उठा देते हैं.

इस मंदिर के बारे में एक बहुत पुरानी मान्यता हैं जिसका संबंध महाभारत से हैं. हुआ ये था कि अज्ञातवास के समय पांडव इसी मंदिर में कुछ दिनों के लिए रुके थे. उस दुरान कौरव भी पांडवो का पीछा करते हुए मंदिर में आ गए थे, हालाँकि महादेव शंगचूल ने उनसे कहा कि ये मेरी सीमा हैं, इसमें जो भी आता हैं वो मेरा शरणार्थी होता हैं. उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता हैं. महादेव की ये बात सुन कौरव डर गए और वहां से भाग गए. बस तब से ही यह मान्यता प्रचलित हो गई कि इस मंदिर में समाज से ठुकराए लोग (जिसमे प्रेमी जोड़े भी शामिल हैं) को इस मंदिर में शरण दी जाती हैं.

बता दे कि इस मंदिर को लेकर काफी सख्त नियमों का पालन किया जाता हैं. मसलन गाँव की पुलिस भी इस मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं. साथ ही मंदिर के अंदर सिगरेट, शराब, चमड़ा या कोई भी हथियार ले जाना सख्त मना हैं. इसके अलावा मंदिर में ना तो कोई लड़ाई झगड़ा होता हैं और ना ही कोई ऊँचे स्वर में बातचीत करता हैं. यही वजह हैं कि प्रेमी जोड़े यहां आने के बाद खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. वे चाहे तो इसी मंदिर में शान्ति से और बिना रोक टोक के शादी भी कर सकते हैं.

बस यही वजह हैं कि शंगचूल महादेव मंदिर घर से भागे प्रेमी जोड़ो के बीच काफी फेमस भी हैं. कई जोड़े काफी दूर दूर से यहां आकर महादेव की शरण का सहारा लेते हैं.

Back to top button