अध्यात्म

इन 5 बातों को शादी के दिन जरूर रखे याद, लाइफ में कभी नहीं होगी कोई परेशानी

शादी हर इंसान के जीवन की ऐसी कड़ी है जिसमें कोई जुड़ना भी नहीं चाहता है लेकिन इससे जुड़ना भी जरूरी है। एक शादी को करने में महीनों की मेहनत होती है हर किसी शादी करने वाले के मन में ये बातें होती हैं। अक्सर लड़के और लड़की वालों को लगता है कि अगर शादी वाले दिन कोई चूक हो जाए तो लोगो को लगने लगता है कि पूरी जिंदगी खराब हो गई। इन 5 बातों को शादी के दिन जरूर रखे याद, आपको इन बातों के बारे में सोचना चाहिए।

इन 5 बातों को शादी के दिन जरूर रखे याद

शादी के चर्चे होते ही व्यक्ति के मन में सवाल उठने लगते हैं कि हमारा जीवनसाथी कैसा होगा और आगे की जिंदगी अच्छी कटेगी या फिर बुरी गुजरेगी। ज्योतिषशास्त्र के हिसाब से विवाह का जिक्र होते ही सबसे जरूरी बात ये होती है कि शादी की तिथि निर्धारण करना। जब शादी की बातचीत होती है तो शादी की तिथि सबसे पहले तय करें और फिर इन 5 जरूरी बातों को करें।

इस महीने नहीं निकाले तिथि

ज्योतिषविद्या के अनुसार, जिस महीने में जातक के माता-पिता की शादी हुई हो उस महीने में जातकों की शादी बिल्कुल नहीं कराएं। इससे उनका वैवाहिक जीवन खराब हो सकता है।

इस नक्षत्र में शादी करें नजरअंदाज

पुष्प और पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्रों में भी विवाह संस्कार करना शुभ नहीं मानते हैं और इसलिए इस महीने में भी विवाह करना जातकों के लिए खुशियां नहीं बल्कि गम लेकर आ सकता है।

जब करें प्रथम संतान का विवाह

ज्योतिविद्या कहती है कि किसी व्यक्ति को अपनी प्रथम संतान की शादी कभी भी ज्येष्ठ महीने में नहीं करनी चाहिए। इसकी वजह है कि ज्येष्ठ महीना होता है और संतान भी ज्येष्ठ जो भी शुभ संयोग नहीं होता है। इसलिए अपनी पहली संतान का ज्येष्ठ माह में विवाह नहीं करें तभी सही है।

नहीं करें ग्रहण में विवाह

सूर्य अथवा चंद्र ग्रहण के तीन दिन पूर्व और ग्रहण के तीन दिन उपरांत के अंदर विवाह कार्य नहीं करना चाहिए। इस साल जुलाई महीने में 16 तारीख को चंद्रग्रहण लगेगा और इसके बाद दिसंबर महीने के 26 तारिख को अंतिम सूर्यग्रहण लगेगा जो भारत में भी दिखने वाला है।

इस योग में नहीं रखें तारीख

गोचर में गुरु, शुक्र और तारा अस्त होने पर इस योग में विवाह कार्य नहीं करना चाहिए। चतुर्मासा में जब भगवान विष्णु शयन करते हैं तो उस समय से लेकर देवप्रबोधिनी एकादशी के दौरान भी संस्कार नहीं करेंष इस साल 12 जुलाई से चतुर्मास आरंभ होगा।

Back to top button