स्वास्थ्य

पसीने की दुर्गंध से मिनटों में पाएं छुटकारा, आजमाएं ये उपाय

गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना आना साधारण बात होती है और पसीने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। दरअसल कई लोगों के पसीन से काफी दुर्गंध आती है और इस दुर्गंध के कारण उनको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। अगर आपको भी खूब पसीना आता हैं और आपके शरीर में से भी दुर्गंध आने लगती है तो आप नीचे बताए गए उपायों के आजमाकर देखें। नीचे बताए गए उपायों की मदद से शरीर में पसीना नहीं पड़ता है और ना ही शरीर से दुर्गंध आती है।

इन घरेलू नुस्खों की मदद से दूर हो जाती है पसीने की दुर्गंध-

बर्फ का प्रयोग करें

जब भी आप घर से बाहर निकले तो उससे पहले बर्फ को लेकर अपने शरीर के उन हिस्सों पर रगड़ लें जिनसे अधिक दुर्गंध आती है। बर्फ को रगड़ने से  शरीर में पीसना नहीं आएगा और ऐसा होने से दुर्गंध की समस्या से आपको निजात मिल जाएगी।

पानी में रखें अपने पैर

अक्सर कई लोगों के पैरों में खूब पसीना आता है और पसीना आने से पैरों से काफी तेज दुर्गंध आना शुरू हो जाती है। अगर आपके भी पैरों से दुर्गंध आती है तो आप रोज अपने पैरों को पांच मिनट के लिए पानी से भरे टब में रखा करें। आप टब के पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर को मिला दें और फिर अपने पैरों को इस पानी में डाल लें। ये उपाय करने से आपके पैरों में कम पसीना पड़ेगा आपको पैरों से बदबू आना बंद हो जाएगी।

नींबू को रगड़े

नहाने से 15 मिनट पहले आप अपने शरीर पर नींबू तो रगड़ लें और फिर नहा लें। नींबू को शरीर पर रगड़ने से नहाने के बाद भी शरीर तरोताजा रहेगा और शरीर में से पसीने की बदबू नहीं आएगी। शरीर पर नींबू रगड़ने के अलावा आप नींबू के रस को नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं और इस पानी से नहा सकते हैं।

पाउडर का इस्तेमाल करें

बाजार में कई सारे ऐसा पाउडर बिकते हैं जिनको शरीर पर लगाने से शरीर पर पसीना नहीं आता है और ना ही शरीर से दुर्गंध आती है। इसलिए आप रोज नहाने के बाद अपने शरीर में पाउडर छिड़का करें। पाउडर को छिड़कने से आपके शरीर में पसीना नहीं आएगा।

रखें शरीर को हमेशा साफ

अगर आपके शरीर से पसीने की बदूब आती है तो आप दिन में दो बार जरूर नहाया करें। दिन में दो बार नहाने से शरीर तरोताजा बना रहता है और शरीर से बदबू नहीं आती हैं। वहीं नहाने के लिए नीम या एंटी-बैक्टीरियल साबुन का ही प्रयोग करें। क्यों इन साबुन का इस्तेमाल करने से शरीर में पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरियल मर जाते हैं।

करें गुलाब जल का प्रयोग

कई लोगों को चेहरे और गर्दन पर खूब पसीना आता है। चेहरे और गर्दन पर पसीना आने पर आप गुलाब जल को अपने चेहरे और गर्दन पर रूई की मदद से लगा लें। गुलाब जल लगाने से पसीना आना बंद हो जाएगा। आप चाहें तो गुलाब जल को पानी में मिलाकर उससे पानी से नहा भी सकते हैं।

Back to top button