स्वास्थ्य

पूर्व प्रेमी की याद में रोने से होता हैं वजन कम, जाने कैसे?

बढ़ता वजन पूरी दुनियां में एक बहुत बड़ी समस्यां हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं. कोई जिम जाकर कड़ी मेहनत करता हैं तो कोई स्ट्रिक्ट डाईट प्लान फॉलो करता हैं. लेकिन आज हम आपको वजन कम करने का एक ऐसा अनोखा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप ने सुना तो दूर शायद सोचा भी नहीं होगा. आप ने एक बार गौर की होगी कि इंसान हमेशा अपने इमोशन को अंदर दबा के रखता हैं. खासकर जब बात रोने की आती हैं तो वो खुद को रोकने की बहुत कोशिश करता हैं. हालाँकि इसके बावजूद हम जीवन में कभी ना कभी रो ही देते हैं. एक वैज्ञानिक स्टडी के अनुसार एक इंसान अपने पुरे जीवनकाल में करीब 62 लीटर आंसूं बहाता हैं. ऐसे में हाल ही में आई एक नै रिसर्च के अनुसार ब्रेकअप की वजह से रोने से आपका वजन कम हो सकता हैं. इतना ही नहीं इसके पीछे एक वैज्ञानिक तर्क भी छिपा हुआ हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

इस बात में कोई शक नहीं कि प्रेमी से हुआ ब्रेकअप हमें सिर से लेकर पाँव तक हिला के रख देता हैं. इस ब्रेकअप की वजह से इंसान डिप्रेशन में चला जाता हैं, कई आंसूं बहाता हैं और खाना पीना भी कम कर देता हैं. यहाँ गौर करने वाली बात ये हैं कि हमारे शरीर में एक कोर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन रहता हैं. ये हार्मोन हमारे मोटापे से कनेक्टेड रहता हैं. चलिए आपको इसे और विस्तार से समझाते हैं. दरअसल कोर्टिसोल का काम होता हैं हमारे शरीर में बढ़ रहे तनाव से लड़ना, लेकिन ये काम तभी करता हैं जब इंसान खुद इस तनाव को कम करने में अपनी भागीदारी निभाए. जब हम ज्यादा इमोशनल होते हैं तो ये कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता हैं और हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता हैं. हालाँकि ऐसा तब होता हैं जबी आप अपने इमोशन को बाहर नहीं आने देते और अंदर ही दबा के रखते हैं.

जब आप भावुक होकर खुल के रोते हैं तो आपकी आँखों से बहने वाले आंसूं से तीन मुख्य हार्मोंस prolactin, leu-enkephalin, और adrenocorticotropin निकलते हैं. इन्हें ACTH भी कहा जाता हैं. ये आपके आंसूं में मौजूद होते हैं जो कि कोर्टिसोल का लेवल बढ़ाते हैं. यदि आप खुल के रोने लगे और अपने आंसूओं को बाहर आने दे तो ये मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोंस भी आपके शरीर से बाहर निकल जाएंगे. साथ ही रोने से आपका मन हल्का होगा और स्ट्रेस कम होगा. इस तरह शरीर को सिग्नल मिल जाएगा कि अब उसे कोर्टिसोल को ज्यादा बनाने की जरूरत नहीं हैं. इस तरह आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होगा.

यदि आपको ये सभी बातें थोड़ी पेचीदा लग रही हैं तो हम आपको आसान शब्दों में समझा देते हैं. आप जब भी भावुक होए तो खुल के रोइए और आंसूं बहाइए. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. वैसे वैज्ञानिको का यह भी कहना हैं कि रोने के लिए सबसे बेहतरीन समय शाम को 7 से 10 के बीच का होता हैं. इस दौरान रोने से वजन और भी कम होता हैं.

Back to top button