स्वास्थ्य

अगर पाना चाहते हैं ये 8 फायदे तो आज से ही पीना शुरू कर दीजिये अनानास का जूस

अनानास एक ऐसा फल है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरा हुआ होता है, गर्मियों में अनानास का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ज़्यादातर लोग अनानास का रस निकाल कर या फिर स्मूदी बनाकर पीना पसंद करते हैं। अनानास लंबे समय से डाईजेशन से संबंधी समस्याओं और सूजन के लिए घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह भी माना जाता है कि अनानास इम्युनिटी बढ़ाने और किसी घाव या बीमारी से भी जल्दी ठीक होने में सहायक होता है। अनानास में जो तत्व जैसे विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें फायबर, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम भी इसमें काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास की 100 से अधिक विभिन्न किस्में हैं, लेकिन व्यावसायिक रूप से केवल आठ किस्में उगाई जाती हैं, आज हम बात करेंगे कि अनानास का जूस पीने से आपको क्या शारीरिक फायदे हो सकते हैं।

अनानास का जूस पीने के हैं इतने सारे फायदे

1. अनानास का रस पीने से शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है और बीमारियों से उबरने में भी कम समय लगता है। अनानास में ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम होता है जो अनानास के तने और रस में पाया जाता है। कैप्सूल के रूप में ब्रोमेलैन को सर्जरी के बाद सूजन, चोट, चिकित्सा समय और दर्द को कम करने के लिए लिया जाता है।

2.अनानास के नियमित उपयोग से इन दोनों ही विटामिंस संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं क्यूंकि इसमें विटामिन A और B अच्छी मात्रा में पाया जाता है । विटामिन A की कमी से आपके नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा विटामिन B की कमी से आपके नाखूनों में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूट जाते हैं। अनानास खाने से आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं।

3. अगर आप उच्च रक्त चाप से ग्रस्त हैं तो आपको अनानास को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाये। इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा कम होती है। इसी वजह से यह शरीर में रक्त के प्रवाह की गति को नियंत्रित करता है।

4. अनानास में मौजूद विटामिन C भी दृष्टि की रक्षा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन सी के अधिक सेवन से मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो जाता है।

5. अनानास बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो एक्ससरसाइज से होने वाले अस्थमा को रोक सकता है। यह पाचन के दौरान सक्रिय विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है।

6. अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते है हैं जो शरीर को साफ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, ह्रदय संबंधी रोग और कई तरह के कैंसर जैसी विभिन्न गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

7. मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखने में भी अनानास बहुत कारगर सिद्ध होता है, इससे दांत मजबूत बनते हैं और यह गठिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि अनानास को सूजन कम करने लिए घरेलु उपचार में प्रयोग किया जाता है।

8. पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए भी अनानास एक अच्छा उपाय है। अनानास के रस में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, तांबा, जस्ता और फोलेट सहित कई लाभकारी विटामिन और खनिज होते हैं। इनमें से कई पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Back to top button