दिलचस्प

घर में अगर जलाएंगे इस तेल का दिया तो कभी आस-पास नहीं भटकेंगे मच्छर

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: गर्मी में ठंडी-ठंडी हवा में लेटना किसे नहीं पसंद होता है। पुराने समय में लोग गर्मी आते ही छतों पर बिस्तर लगाना शुरू कर देते थे। लेकिन इन दिनों खुले आसमान के नीचे लेटना एक सपने जैसा हो गया है और उसकी वजह है मच्छर। जी हां इन दिनों में मच्छरों का प्रकोप इस कदर बढ़ गया है कि इंसान चैन से सो भी नहीं सकता। हालांकि बाजारों में मच्छरों से निपटने के लिए कई तरह की दवाइया और कॉइल आते हैं। लेकिन कॉइल से निकलने वाला धुआं सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।

बता दें कि कॉइल से निकलने वाला धुंआ मच्छरों को किस हद तक रोके रखता है इस बात का पता तो नहीं हैं लेकिन एक बात जरूर पक्की है कि इससे होने वाला धुआं आपके स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक होता है। जिस वजह से कॉइल को अब तक 56 देशों में बैन भी किया जा चुका है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ऐसा क्या करें कि जिससे हमारा स्वास्थय भी ना खराब हो और मच्छरों से छुटकारा भी मिल जाएं। तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप पल भर में मच्छरों को अपने घर से छू कर देंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है।

इसके लिए आपको करना ये होगा कि घर की रसोई में तेजपत्ता तो होगा ही। तेजपत्ता दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आपको करना ये होगा कि 2-3 तेजपत्ते लीजिए। एक कटोरी में नीम का तेल लीजिए और उसमें एक चम्मच कपूर का चूरा मिला दीजिए। अब इस तेल को तेजपत्ते के ऊपर लगा कर पूरी तरह से फैला दें। इसके बाद इस पत्ते को जला दीजिए जिससे धुआं निकलेगा और 10-15 सेंकड के अंदर ही मच्छरों को भगाना शुरू कर देगा। और कुछ ही देर में आपके कमरे के सारे मच्छर कमरे से बाहर निकल जाएंगे।

बता दें कि रात भर के लिए मच्छरों को दूर करने के लिए आपको बस ये करना होगा कि आपको अपने कमरे में एक दिए में कपूर वाला नीम तेल डालकर उसमें रूई की बत्ती डालकर, कमरें के पास जला लें। कपूर वाला तेल जलता रहने से मच्छर आपके कमरे के पास नहीं भटकेंगे। सिर्फ मच्छरों के लिए ही नहीं बल्कि इस तेल का दिया आपके स्वास्थय के लिए भी काफी अच्छा है। बस सोतें समय इस दिए को अपने पास जलाक रख लें और कमरें के खिड़की-दरवाजों को अच्छे से बंद कर दें। ऐसा करने से आप चैन की नींद तो सो पाएंगे। (और पढ़ें : कपूर के फायदे)

Back to top button
?>