दिलचस्प

इन 5 घरेलू उपायों से मिनटों में छुड़ाएं होली के चटक रंग, नहीं होगा एक रुपया भी खर्च

देशभर में होली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। फिजाओं में होली के रंग के साथ साथ प्यार का रंग भी घुल चुका है। बच्चे से लेकर बुढ़े तक होली के त्यौहार में खूब मस्ती करते हैं। कहा जाता है कि यह त्यौहार बच्चों का पसंदीदा त्यौहार होता है, क्योंकि इसमें उन्हें ढेर सारी मस्ती करने को मिलती है। जी हां, होली का त्यौहार हर किसी को खूब पसंद आता है और लोग इस दिन खूब मस्ती करते हैं। मस्ती करते करते लोग एक दूसरे को गुलाल और रंग से रंगते हैं, जिसे छुड़ाने में कई बार नानी याद आती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

होली खेलने में जितना मजा आता है, उससे ही ज्यादा बुरा होली का रंग उतारने में आता है, जिसकी वजह से लोग कई तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। होली के रंग को उतारने में कई बार काफी परेशानी होती है, लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आएं हैं, जिनकी मदद से आप झट से रंग उतारने में सफल हो जाएंगे और इसके लिए आपको ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। अरे, मतलब होली के रंग छुड़ाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

बेसन, नींबू और दही

बेसन में नींबू और दही मिलाकर 15 मिनट तक फेस पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। इसके बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें, जिसके बाद कोई क्रीम ज़रूर लगा लें। ऐसा करने से आपका रंग छट से छूट जाएगा और आपकी स्किन पहले की तरह ही चमकने लगेगी।

खीरे का रस और सिरका

खीरे के रस में एक चम्मच सिरका मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर इसके बाद गुनगुन पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपके शरीर पर लगा पक्का से पक्का रंग भी झट से उतर जाएगा और पड़ोसी पूछेंगे कि आपने होली नहीं खेली क्या?

मूली और दूध

मूली का रस निकालकर दूध के साथ बेसन में मिलाएं। और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से आपके सारे रंग उतर जाएंगे। बता दें कि इस पेस्ट को 20 मिनट तक ऐसे ही रखना है, ताकि पेस्ट रंग को अच्छे से उतार सके। इसके बाद गुनगुने पानी से आपको अपनी स्किन धो लेनी चाहिए।

आटा और बादाम का तेल

बादाम के तेल को आटा में मिला कर एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर लगाएं। ऐसा करने से आपका गहरे से गहरा रंग भी उतर जाएगा और किसी भी तरह की कोई साइड इफैक्ट नहीं देखना को मिलेगा।

दूध और पपीता

दूध में थोड़ा कच्चा पपीता पीस कर मिलाएं और फिर इसके बाद इस पेस्ट को फेस पर लगाएं। ऐसा करने से आपको रंग छुड़ाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और झट से रंग छुट जाएगा।

Back to top button