स्वास्थ्य

1 मि‍नट में दूर हो जाएगा आपका सिर दर्द बस आजमाएं यह सिर दर्द के उपाय

सिर दर्द के उपाय : सिरदर्द होने की कई सारी वजह होती हैं और यह दर्द किसी को भी हो सकता है। सिरदर्द होने पर अक्सर कई लोग दवा का सेवन कर लेते हैं। मगर अधिक दर्द निवारक दवा खाना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए आप सिरदर्द होने पर किसी भी तरह की दर्द निवारक दवा खाने की जगह घरेलू नुस्खे आजमाएं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आपके सिर की दर्द मिनटों में दूर हो जाएगी।

क्यों होती है सिर में दर्द

सिर दर्द के उपाय

सिर में दर्द होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को तनाव और थकान की वजह से यह दर्द होती है। आजकल के दौर में अधिक काम का प्रेशर लेने से और अधिक समय तक काम करने से सिरदर्द होने लगता हैं। इसलिए आप काम का ज्यादा प्रेशर अपने ऊपर ना पड़ने दें और हर तरह के तनाव से दूर रहें।

सिर दर्द के उपाय

सूखे अदरक का पेस्ट

सिर दर्द के उपाय

सिर दर्द के उपाय में सबसे कारगर उपाय हैं सूखे अदरक का पेस्ट सिर में लगाना। सर्दी के मौसम में ठंडी हवा सिर पर लगने के कारण अक्सर सिर में दर्द होने लगता है। सर्दी के मौसम में सिर में दर्द होने पर आप सोंठ यानी सूखे अदरक में पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें। कुछ देर बाद इस पेस्ट को साफ कर लें। आपके सिर का दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा। अदरक के पाउडर के अलावा आप दालचीनी का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर, अपने सिर पर लगा सकते हैं.

नींबू और गर्म पानी

सिर दर्द के उपाय
नींबू का रस निकाल कर उसे हल्के गर्म पानी के साथ पी लें। आपको तुरंत ही सिर दर्द से राहत मिल जाएगी। दरअसल कई बार पेट में गैंस होने के कारण भी सिर में दर्द की समस्या हो जाती है और ऐसे में नींबू और गर्म पानी को पीने से गैस दूर हो जाती है और सिर दर्द सही हो जाता है। आप चाहें तो नींबू और गर्म पानी के अंदर शहद, चीनी या नमक भी मिल सकते हैं।

लौंग और नमक का मिश्रण

सिर दर्द के उपाय

लौंग और नमक का सेवन करना भी सिर दर्द के उपाय में से एक उपाय है। लौंग और नमक के मिश्रण का सेवन करने से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है। नमक के अंदर हाइग्रस्कापिक गुण पाए जाते हैं जो कि सिर के दर्द को दूर करने का कार्य करते हैं। आप बस थोड़ा सा लौंग का पाउडर और नमक ले लें और इनको अच्छे से मिला लें। अब आप एक गिलास गर्म दूध के साथ इस मिश्रण को खा लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं।

नींबू की चाय

सिर दर्द के उपाय

नींबू की चाय पीने से भी सिर दर्द गायब हो जाता है। इसलिए जब भी आपको सिर में दर्द हो तो आप नींबू वाली चाय पी लें। वहीं अगर आपको नींबू की चाय नहीं पीना है तो आप इसकी जगह पर अदरक और लौंग वाली चाय भी पी सकते हैं। इस चाय से भी आपको आराम मिल जाएगा।

तुलसी और अदरक का रस

सिर दर्द के उपाय

तुलसी और अदरक के रस का सेवन करना भी सिर दर्द के उपाय में से एक है। आप कुछ तुलसी के पत्ते ले लें और इनको अच्छे से पीस लें और इनका रस निकाल लें। इसी तरह से आप अदरक का रस भी निकाल लें। इन दोनों चीजों के रस को आप मिला लें और पी लें। अदरक और तुलसी के रस को पीते ही आपके सिर की दर्द भाग जाएगी और आपको राहत मिल जाएगी।

तेल से मालिश

सिर दर्द के उपाय

सिरदर्द होने पर तेल की मालिश करने से इस दर्द से राहत मिल जाती है। आप चाहें तो नारियल या फिर लौंग के तेल से अपने सिर की मालिश कर सकते हैं। नारियल के तेल से सिर की मालिश करने से पहले आप इसे हल्का गर्म कर लें। इसी तरह से लौंग के तेल को भी आप गर्म करके ही अपने सिर पर लगाएं। अगर आप लौंग के तेल से अपने सिर की मालिश नहीं करना चाहते हैं तो आप कुछ लौंग को लेकर उन्हें गर्म कर लें। अच्छे से लौंग को गर्म करने के बाद आप इसे एक कपड़े में बांध लें और फिर इसे सूंघते रहे। लौंग की संघूने से आपकी दर्द एक दम खत्म हो जाएगी।

ऊपर बताए गए नुस्खों के अलावा आप लहसुन का रस पीकर, अपने पांव को गर्म पानी में रखकर या फिर पुदीने का तेल सूंघकर भी अपने सिर दर्द से राहत पा सकते हैं। वहीं इन नुस्खों को अजमाने के बाद भी आपके सिर की दर्द दूर नहीं होती है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Back to top button