स्वास्थ्य

अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक (Ginger in hindi) का प्रयोग एक मसाले के तौर पर किया जाता है और इसे सेहत के लिए लाभप्रदा माना जाता है। अदरक का सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं और इसका इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। अदरक के फायदे और अदरक के नुकसान क्या-क्या हैं, इसकी जानकारी इस प्रकार है।

अदरक के फायदे

अदरक में कई सारे गुण पाए जाते हैं। अदरक में विटामिन्स, मिनरल्स और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शरीर को सुचारु रूप से चलाने में फायदेमंद होते है। अदरक को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोग इस को चाय में डाल कर पीते हैं, तो कुछ अदरक के जूस का सेवन करते हैं। आइये जानते है अदरक के फायदे :

अदरक के फायदे

पाचन शक्ति बढ़ाएं

अदरक का सेवन करने से पाचन क्रिया पर अच्छा असर पड़ता है और इसे खाने से खाना आसानी से पच जाता है। अदरक के अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि पेट को दुरुस्त रखते हैं और पेट की रक्षा कई तरह के रोगों से करते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को कब्ज और गैस की समस्या रहती है उन लोगों के लिए भी अदरक बेहद ही फायदेमंद साबित होता है।

मन करे सही

अदरक के फायदे

उल्‍टी का मन होने पर अगर अदरक खाया जाए तो मन एकदम सही हो जाता है। उल्टी का मन होने पर आप थोड़ा सा अदरक भून लें और फिर इसका सेवन कर लें। इसके अलावा अदरक (Ginger in hindi) की चाय पीने से भी मन एकदम सही हो जाता है।

दर्द करे दूर

अदरक के फायदे

अदरक की बनी चाय पीने से कई तैयार के दर्द जैसे सिर दर्द, बदन दर्द और इत्यादि से राहत मिल जाती है। सिर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर आप बस चाय के अंदर थोड़ा सा अदरक डाल दें और इस चाय का सेवन कर लें।

जुकाम करे दूर

अदरक के फायदे

जुकाम होने पर अदरक का सेवन करना या अदरक की चाय पीना बेहद ही लाभकारी होता है। ऐसा करने से जुकाम तुरंत सही हो जाता है। आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे भून लें और फिर इस अदरक में शहद लगाकर खा लें। इसके अलावा आप अदरक और तुलसी के पत्तों की चाय भी पी सकते हैं। दिन में तीन बार चाय पीने से जुकाम एकदम सही हो जाता है।

माइग्रेन का दर्द हो सही

अदरक के फायदे

अदरक का उपयोग माइग्रेन के रोगी अपना दर्द भगाने के लिए कर सकते हैं और अदरक के फायदे इस बीमारी के साथ भी जुड़े हुए हैं। एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि अदरक खाने से माइग्रेन की दर्द एकदम सही हो जाती है। माइग्रेन की दर्द होने पर आप अदरक की चाय पीएं या फिर इसका पेस्ट बनाकर उसे अपने माथे पर लगा लें। इसका पेस्ट लगाने से आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

लिवर के लिए गुणकारी

अदरक के फायदे

अदरक (Ginger in hindi) का सेवन करने से लिवर पर भी अच्छा असर पड़ता है और लिवर एकदम सही से कार्य करता है। दरअसल अदरक लिवर की विषाक्‍तता को रोकने का कार्य करता है और लिवर पर फैट भी नहीं जमा होने देता है।

मोटापा कम करे

अदरक के फायदे

अदरक के फायदे वजन के साथ भी हैं और इसका सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। अदरक खाने से चयापचय बढ़ाता है और ऐसा होने पर मोटापा कम होता है। इसलिए जिन लोगों को अधिक वजन की शिकायत रहती है वो लोग अदरक का सेवन करना शुरू कर दें। नियमित रूप से अदरक खाने से वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा।

मधुमेह से मिले आराम

अदरक के फायदे

शुगर के मरीजों को अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। अदरक खाने से खून में शुगर कंट्रोल में रहती है। मधुमेह टाइप 2 के मरीज अगर अदरक का सेवन करते हैं तो उनकी इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है और डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।

अदरक के नुकसान

अदरक के फायदे तो बहुत हैं उसी तरह से अदरक के नुकसान भी कई सारे हैं। अदरक का अधिक सेवन करने से कई बार आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ जाता है। इसलिए आप अदरक का सेवन अधिक ना करें। अदरक के नुकसान क्या-क्या है वो इस प्रकार हैं।

शुगर का स्तर हो सकता है कम

अदरक के फायदे

अधिक अदरक (Ginger) का सेवन करने से शुगर का स्तर कम हो सकता है और ऐसा होने से आपको चक्कर आ सकते हैं। इसलिए शुगर के मरीज अधिक अदरक का सेवन करने से बचें।

हृदय को पहुंचे नुकसान

अदरक के फायदे

अदरक के नुकसान दिल के साथ भी जुड़े हुए हैं और अधिक मात्रा में अदरक खाने से दिल को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए दिल के मरीज अदरक का सेवन सोच समझ कर ही करें।

हो सकती है जलन

अदरक के फायदे

अदरक का पेस्ट त्वचा पर लगाने से कई बार त्वचा में जलन होना शुरू हो जाती है। इसलिए जब भी आप अपनी त्वचा पर अदकर का पेस्ट लगाएं तो पहले हल्का सा पेस्ट लगाकर चेक कर लें की आपको अदरक से एलर्जी है कि नहीं। अगर अदरक का पेस्ट लगाने से जलन ना हो तो आप बिना डर के इसे लगा लें। वहीं जलन होने पर आप इसको लगाने से बचें।

पेट में जलन होना

अदरक के फायदे

अदरक खाने से कई लोगों को पेट में जलन की शिकायत भी हो जाती है। इसलिए इसका सेवन आप केवल संतुलित मात्रा में ही करें और गर्मी के मौसम में इसका सेवन अधिक ना करें।

यह भी पढ़ें : गिलोय के फायदे

Back to top button