दिलचस्प

होली खेलने से पहले कपड़ों पर लगा लें ये एक चीज, आसानी से छूट जाएंगे रंगों के दाग

देशभर में होली की तैयारियां हो रही हैं और ऐसे में हर कोई अपने परिवार के साथ इसे बेहतर बनाने की तैयारियां कर रहे हैं. लोग अपने बच्चों के लिए पिचकारी लेते हैं और घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जा रहे हैं लोग खूब आनंद लेते हैं भारत के इस खास त्यौहार का, जिसे लगभगल सभी लोग मनाते हैं. होली खेलने से पहले बहुत सी सावधानियां बरतने को कहा जाता है जैसे कम खाना, बिना भांग की ठंडाई पीना, रंगों से त्वचा को बचाना और ऐसा क्या लगाएं कपड़ों पर जिससे रंगों का दाग आसानी से छूट जाए और आपकी होली का रंग फीका नहीं पड़े. इसके लिए होली खेलने से पहले कपड़ों पर लगा लें ये एक चीज, इसके इस्तेमाल से आपके कपड़ों का रंग भी छूट जाएगा और आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी.

होली खेलने से पहले कपड़ों पर लगा लें ये एक चीज

होली त्यौहार में अगर आपके कपड़ों में गाढ़े रंगों का दाग लग जाता है तब आपको परेशानी उठानी पड़ती है. हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन दाग को घर पर ही आसानी से छुटाया जा सकता है. दाग छुटाने के लिए आपको डिटर्जेंट के साथ एसिडिक एसिड, फेब्रिक व्हाइटनर की जररूत होगी जिससे वो रंग छूट पाए. एसिडिक एसिड की स्मैल स्ट्रॉन्ग होती है और ऐसे में इसका यूज खुली जगह या फिर नाक में कपड़ा बांध कर करना चाहिए. हालांकि इससे स्किन को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. होली के रंगों को कपड़े से हटाने के सबसे आसान दो तरीके होते हैं एक ये कि दाग पर सबसे पहले नींबू रगड़ें और फिर एसिडिक एसिड का यूज भी आप कर सकते हैं. इसे लगाकर आप 10 मिनट तक कपड़े को छोड़ दें, फिर डिटर्जेंट के साथ धुल लें. इसे छुड़ाने का दूसरा आसान तरीका ये है कि पानी में डिटर्जेंट विनेगर या फेब्रिक व्हाइटनर एक साथ मिलाएं. फिर दाग वाले कपड़ों को 2 घंटे के लिए इसमें छोड़ दें. इसके बाद कपड़े को धुल दें दाग निकल जाएगा.

इस तरह का कपड़ा होली पर पहने

1. होली पर हमेशा हल्के रंग का कपड़ा या फिर सफेद रंग को प्राथमिकता देनी चाहिए इससे आपके हर छिपे हुए रंगों का पता चलता है और आसानी से उसे साफ कर दिया जाता है.

2. होली पर महिलाओं को सफेद रंग की कुर्ती या सूट पहनना ज्यादा शोभा देता है. अगर हो सके तो होली खेलते समय साड़ी को इग्नोर करें क्योंकि साड़ी पहनने से पीठ और पेट में रंग लगने का डर रहता है.

3. पुरुषों को सफेद टीशर्ट, शर्ट या फिर सफेद कुर्ता पहनना ज्यादा चाहिए लेकिन अगर ये किसी के पास नहीं है तो भी कुछ हल्के रंग का पहनकर होली खेलनी चाहिए.

4. होली खेलने के दौरान रंगों का चुनाव बहुत जरूरी होता है क्योंकि सिर्फ अबीर का उपयोग आपकी होली को अच्छा बना सकता है और कपड़ों से इसे हटाना भी आसान होता है लेकिन पक्का रंग आप जितनी कोशिश कर लीजिए हल्के रंग के कपड़ों से हटाना मुश्किल हो जाता है.

Back to top button