होली के दिन इन टोटकों को करने से चमक जाएगा आपका भाग्य, दूर हो जाएंगी सारी तकलीफें होली के दिन बस करें ये काम, खुल जाएगी आपकी किस्मत, जानें इन टोटकों के बारे में

होली के दिन टोटके करने से कई सारी परेशानियों को दूर किया जा सकता है और अपना भाग्य चमकाया जा सकता है। होली के दिन किए गए टोटकों का लाभ अधिक मिलता है और यही कारण है कि इस पर्व के दौरान लोग खूब तरह के टोटके किया करते हैं। इस त्योहार के दिन आप नीचे बताए गए टोटके कर अपने जीवन की कई सारी दिक्कतों को खत्म कर सकते हैं।

होली के दिन करें ये टोटके हो जाएंगी कई तकलीफें दूर

नींबू से जुड़ा टोटका

किसी बीमार व्यक्ति के पास अगर होली वाले दिन नींबू रखा जाए और फिर उस नींबू को काट दिया जाए, तो वो व्यक्ति जल्द ही सही हो जाता है। इस टोटके के तहत आप बस बीमार व्यक्ति के सिर से लेकर पैर तक एक नींबू को सात बार फेरे। ये करने के बाद आप एक चाकू लें और फिर उस चाकू से मरीज को टच करें। इसके बाद आप उस चाकू से नींबू को बीच से काट दें और अंधेरा होने के बाद उस नींबू अलग अलग दो दिशों में फेंक दें। इस टोटके की मदद से आपके घर का बीमार व्यक्ति जल्द ही ठीक हो जाएगा।

पान और गुलाब से जुड़ा टोटका

आप नींबू के टोटके के अलावा पान और गुलाब से जुड़ा हुआ भी टोटका कर सकते हैं। इस टोटके के तहत आप लाल गुलाब और पान को लेकर मरीज व्यक्ति के ऊपर 31 बार घूमाएं और फिर अंधेरा होने का बाद इन दोनों चीज को किसी चौराहे पर रखकर आए। हालांकि इस दौरान ध्यान रहे कि आपको कोई देखे ना और एक बार चौहारे पर इन चीजों को रखने के बाद आप पीछे ना मुड़े और सीधा घर आ जाएं। होली के दिन इस टोटके को करते ही बीमार व्यक्ति ठीक होने लग जाएगा।

चीजें दान करें

होली वाले दिन चीजें दान करना काफी शुभ होता है और इस अगर आप गरीब लोगों को चीजें दान करते हैं या फिर गाय या अन्य पशुाओं को खाना खिलाते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहती है। इसी तरह से आप इस दिन मंदिर में जाकर या फिर घर में ही मां लक्ष्मी की पूजा करके भी अपनी आर्थिक स्थिति सही कर सकते हैं।

बुरी नजर खत्म हो

अगर आपके घर में किसी को बुरी नजर लग गई है तो आप होलिका दहन होने के बाद सुबह जाकर होलिका की राख लेकर आ जाएं और इस राख का तिलक उस व्यक्ति के माथे पर लगा दें जिसको बुरी नजर लगी है। होलिका की राख का तिलक लगाते हैं बुरी नजर एकदम खत्म हो जाएगी।

नमक से जुड़ा टोटका

जिस व्यक्ति को काफी गुस्सा आता है और जिसकी मानसिक हालात सही नहीं है आप उस व्यक्ति के सिर के ऊपर से एक मुट्ठी नमक को पांच बार घुमाएं और फिर इस नमक को घर से बाहर फेंक दें। आप इस प्रक्रिया को होलिका दहन की रात और होली वाले दिन करें। आपको इसका लाभ दिखने लग जाएगा।

धन में वृद्धि हो

पैसों में वृद्धि लाने के हेतु आप होलिका दहन के अगले दिन जाकर होलिका दहन की राख घर लेकर आ जाएं और फिर इस राख को लाल रंग के कपड़े में रख दें। इस लाल कपड़े को आप अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। ये टोटका करने से आपको धन का लाभ होगा।