भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी : इन 17 देशों में बिना वीजा एंट्री कर सकते हैं, जरूर जानिए इनके नाम नेपाल और भूटान के अलावा अब आप अपनी फैमिली के साथ इन 17 देशों को घूमने का मजा ले सकते हैं.बिना टाइम वेस्ट करे अपने परिवार को एक यादगार ट्रिप गिफ्ट करिए.

जब भी हमें किसी दूसरे देश में घूमने जाना होता है तो वहां के रूल रेजुलेशन हमें वहां जाने से रोकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हर देश में वीजा लगता है और सभी देश में लगने वाले वीजा का अलग नियम होता है. बहुत से लोग समय और पैसा होने के बाद भी दूसरे देस सिर्फ इतना टाइम लगेगा इस चक्कर में नहीं जाते हैं. अगर पूछा जाए कि एक भारतीय होने के नाते आपको बिना वीजा किसी देश में एंट्री मिल सकती है तो आप यकीनन नेपाल और भूटान का नाम लेंगे. अगर हम कहें कि इसके अलावा भी कई देश हैं जहां पर आप बिना वीजा आराम से जा सकते हैं तो आपका रिएक्शन हैरानी से भरा होगा. भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है इन 17 देशों में बिना वीजा एंट्री कर सकते हैं. इसके बारे में विस्तार से पढ़िए.

अब हर भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी

नेपाल और भूटान के अलावा अब आप अपनी फैमिली के साथ इन 17 देशों को घूमने का मजा ले सकते हैं. इस गर्मी की छुट्टी बिना टाइम वेस्ट करे अपने परिवार को एक यादगार ट्रिप गिफ्ट करिए. इन देशों में बिना वीजा लगाए सिर्फ टिकट खरीदकर आनंद उठाइए.

वानुवातू

यह मूल तौर पर साउथ पैसेफिक ओसियन का देश है. इंडिया के लोग यहां पर 6 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं लेकिन एंट्री के लिए पासपोर्ट की जरूरत होगी.

त्रिनिदाद एंड टोबैको

कै‍रेबियन सागर के इस देश में भारतीय मूल के बहुत लोग रहते हैं यहां पर 6 महीने बिना वीजा रहा जा सकता है. बशर्ते आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी अगले 3 महीने तक होनी चाहिए.

सेंट विंसेट एंड द ग्रेनैडिनेस

ये मूल तौर पर दक्षिणी कौरेबियन कंट्री है जहां पर भारत के लोग 30 दिन तक बिना वीजा के रह सकते हैं. मगर उनके पासपोर्ट की वैलिडिटी बची होनी चाहिए.

सेनेगल

अफ्रीका के वेस्ट कोस्ट पर ये देश बसा है. यहां पर भारत के लोग यहां बिना वीजा के 90 दिन तक रुक सकते हैं लेकिन उनके पासपोर्ट की वैलिडिटी बची होनी चाहिए.

सेंट किट्स एंड नेविस

इस देश में भारतीयों के लिए 30 दिनों तक बिना वीजा के रहने की अनुमति दी गई है. बस उनके पास पासपोर्ट होना चाहिए. आपको बता दें कि ये कैरेबियन और अटलान्टिक सागर के बीच में स्थित है.

माइक्रोनेसिया

ये वेस्ट पैसेफिक ओसियन में मौजूद द्वीपीय देश है. यहां पर भारत के लोग 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं लेकिन यहां भी जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरी है.

मॉरिशस

भारतीयों के लिए मॉरिशस में 60 दिनों तक वीजा के रहने की अनुमति है. आप का पासपोर्ट वैलिड होना चाहिए और ये भारतीय टूरिस्ट्स के बीच बेहद फेमस जगह है.

मकाऊ

मकाऊ भी भारतीयों के लिए बहुत ही फेमस देश है जहां पर अक्सर भारतीय आते हैं. भारत के लोग यहां 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं लेकिन उनका पासपोर्ट वैलिड होना चाहिए.

जमैका

कैरेबियन सागर के इस देश में भारतीय लगभग 14 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं.

इंडोनेशिया

भारत के लोग यहां पर 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं. यहां पर वीजा इंट्री आपके पासपोर्ट पर भी डिपेंड करती है.

हैती

हैती अफ्रीकी देश है जहां पर भारत के लोग 90 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं. बस आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी टाइम टू टाइम चेक होती है.

ग्रेनेडा

ये मूल तौर पर कैरेबियन कंट्री है जहां पर भारतीय 90 दिनों तक वीजा के बिना ठहर सकते हैं. बस आपका पासपोर्ट वैलिड होना चाहिए.

फिजी

यहां पर आपको ज्यादातक भारतीय दिखेंगे लोग यहां घूमने और बिजनेस डील के लिए आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर भारतीय 120 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं. बस पासपोर्ट की वैलिडिटी नहीं होनी चाहिए.

सल्वाडोर

पैसेफिक ओसियन के तट पर बसा ये सेंट्रल अमेरिकी देश है. यहां पर भारतीय 30 दिन तक ठहर सकते हैं. मगर आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी पूरे 6 महीनों के लिए होनी चाहिए.

डोमेनिका

डोमेनिका देश मूल तौर पर कैरेबियन देश है. यहां पर भारत के लोग यहां 6 महीने तक रुक सकते हैं. कंडीशन ये है कि आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए.