स्वास्थ्य

नीम का इस्तेमाल करने से होते हैं ये 6 बड़े फायदे, नंबर 3 से तो हर दूसरा शख्स है परेशान

गर्मी का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं, जिसमें हैल्थ और ब्यूटी से संबंधित कई इंफैक्शन होते हैं। इंफैक्शन धीरे धीरे फैलने लगता है और इससे चेहरा पूरी तरह से खराब होने लगता है। इतना ही नहीं, लड़कियों के लिए ब्यूटी इंफैक्शन तो बहुत ही बड़ा होता है, क्योंकि लड़कियां अपनी खूबसूरती से समझौता नहीं कर सकती हैं, ऐसे में इन इंफैक्शन से बचने के लिए नीम सबसे ज्यादा कारगर है। जी हां, गर्मियों के मौसम में हर किसी को नीम का प्रयोग करना चाहिए, जिससे आप तमाम हैल्थ और ब्यूटी इंफैक्शन से बच सके। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

नीम का इस्तेमाल करना भले ही आपको कड़वा लग सकता है, लेकिन इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपको तमाम इंफैक्शन से दूर रखता है। इतना ही नहीं, नीम के प्रयोग से आप खुद को बड़ी सी बीमारियों से बचा सकते हैं, ऐसे में आज हम आपके लिए नीम से होने वाले फायदों की एक लिस्ट लेकर आएं हैं, जिसको जानने के बाद आप इस कड़वे नीम को बड़े ही प्यार से इस्तेमाल करेंगे और पूरे परिवार को बीमारियों और इंफैक्शन से बचा कर रखेंगे।

मजबूत और काले बालों के लिए

अगर आप अपने बेजान बालों से परेशान हो चुकी हैं, तो आपके लिए नीम वरदान है। जी हां, नीम का इस्तेमाल करने से आपको बालों से संबंधित सभी परेशानियों से राहत मिल जाएगी, जैसे – डैंड्रफ, मजबूती और चमक। इसके लिए इसे नीम के पाउडर को पानी में मिलाकर थोड़ी देर बालों में लगाकर रख दें और इसके बाद पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार ज़रूर दोहराएं।

कान के दर्द से छुटकारा

अगर आपको कान में दर्द होता है, तो आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको नीम के तेल की दो बूंद कान में डालना चाहिए, ऐसा करने से आपको कान के दर्द से राहत मिल जाएगा। इस प्रक्रिया को आप दो से तीन बार ज़रूर दोहरा ले, ऐसा करने से स्थाई रुप से आपको कान के दर्द से राहत मिल जाएगी।

मुंहासे, दाग और धब्बे से छुटकारा

यदि आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग और धब्बे या किसी भी प्रकार की स्किन समस्या है, तो आपको नीम की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाना चाहिए। जब आप इसका पेस्ट लगाएं तो 10-15 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से आपको जल्दी ही राहत मिल जाएगी। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन बार ज़रूर दोहराएं। (और पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाएं)

पेट में कीड़े या फिर दस्त होने पर

यदि आपके पेट में कीड़े होने की शिकायत है या फिर आपको दस्त हो रहा है, तो आपके लिए नीम बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपके पेट में कीड़े हैं, तो नीम के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें और अगर दस्त हो रहा है तो नीम की पत्तियों को पहले से ही सूखा के रख ले और बाद में इसे चीनी के साथ थोड़ा सा खा लें।

फोड़े फुंसियों से राहत

गर्मियों के मौसम में फोड़े फुंसियों की शिकायत ज्यादा होती है, ऐसे में नीम की पत्तियों को पीसकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से इससे राहत मिल सकती है और यह एक बेहतर उपाय माना जाता है।

जल जाने पर

अक्सर खाना बनाते समय आप जल जाते हैं, तो तुरंत ही नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें, ऐसा करने से घाव और निशान नहीं बनेगा और न ही जलन होगी।

Back to top button