स्वास्थ्य

पीलिया बीमारी दूर करने में मदद करती हैं नीम की पत्तियां, इन 8 बेमिसाल फायदों से अनजान होंगे आप

नीम को  सिर्फ एक पेड़ नहीं बल्कि सेहत का खज़ाना भी माना जाता है. नीम अनेकों तरह से हमारे काम आता है. नीम के अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण यह कई तरह के रोगों में काम आता है. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि नीम अंदरूनी स्वास्थ्य के साथ-साथ बाहरी सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. स्किन से जुड़ी समस्या जैसे पिंपल्स, झुर्रिया, फाइन लाइन्स, डेंड्रफ, हेयरफॉल आदि की समस्या से यह हमें निजात दिलाता है. आज के इस पोस्ट में हम नीम से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बात करेंगे. तो आईये जानते हैं किस तरह से नीम हमारे काम आता है.

नीम से होने वाले फायदे

  • सिवेशस ग्लैंड्स (sebaceous glands) के ओवरएक्टिव होने पर और गंदगी व बैक्टीरिया की वजह रोमछिद्र बंद हो जाने के कारण मुंहासे होते हैं. नीम के इस्तेमाल से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं.
  • नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते हैं. इस वजह से ये त्वचा के लिए बहुत प्रभावशाली होती हैं. ये स्किन को बिना ड्राई किए सूजन व जलन भी दूर करती है.

  • आपने देखा होगा कि गांव के लोग अक्सर दांत साफ करने के लिए नीम के दातुन का इस्तेमाल करते हैं. बता दें, नीम के दातुन से दांत साफ़ करने से दांत चमकदार और मंसूड़े स्वस्थ बनते हैं.

  • स्कैल्प की समस्या होने पर नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व आपकी बहुत मदद कर सकते हैं. नीम का तेल बालों को लंबा करने और डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी अच्छा होता है.

  • यूनानी चिकित्सा में नीम की तासीर को गर्म बताया है. कहा गया है कि इसके फूलों को गर्म पानी में मसलकर और छानकर रात को उसका पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

  • नीम की पत्तियां खून साफ़ करने में भी मदद करती हैं. 2/3 नीम की पत्तियों का रस और 1/3 शहद मिलाकर पीने से पीलिया रोग में काफी फायदा होता है.
  • ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और बड़े रोमछिद्रों को ठीक करने में नीम बहुत मददगार साबित होता है. नीम की पत्तियों व संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें. कुछ बूंदें शहद, सोयामिल्क और दही की डालें. इसे हफ्ते में तीन बार लगाएं.
  • अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आपको नीम फेस पैक लगाना चाहिए. इसमें कुछ मॉइस्चुराइज़िंग तत्व होते हैं जो ड्राई स्किन को खुरदरी होने से बचाते हैं. थोड़ा सा नीम का पाऊडर लें और उसमें कुछ बूंदें ग्रेप सीड ऑयल की मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और दो तीन मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.
  • नीम आपको झुर्रियों व झाइयों से भी दूर रख सकता है. ये पिगमेंटेशन पर भी काफी अच्छा असर दिखाता है. नीम के पानी के इस्तेमाल से मुहांसे के दाग भी कम हो जाते हैं और त्वचा में खिंचाव आता है.

पढ़ें इन पेड़ों की छाल से मिलेंगे फायदे बेमिसाल, इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का होगा नाश

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button