स्वास्थ्य

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं ये गजब के फायदे, दूर करता है पीलिया जैसी गंभीर बीमारी

तांबा स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है. शरीर में तांबे की मात्रा भरपूर होनी चाहिए. इसकी  कमी आपको बीमार बना सकती है. आयुर्वेद में भी तांबे के कई महत्व बताये गए हैं. इतना ही नहीं ज्योतिषीय दृष्टि से भी इसे बेहद लाभकारी माना गया है. कहते हैं कि व्यक्ति अगर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पिये तो सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसलिए धातुओं के बर्तन में भोजन करना प्राचीन समय से ही प्रसिद्ध है. आज हम आपको बतायेंगे कि किस तरह तांबे के बर्तन वाला पानी मनुष्य को स्वस्थ बनाये रखने में उसकी मदद करता है. तो आईये जानते हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदों के बारे में.

खून को साफ रखना

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपके शरीर में कॉपर की कमी पूरी होती है. यह खून को साफ़ कर संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

बैक्टीरिया का खात्मा

तांबे के बर्तन में रखा पानी बिल्कुल शुद्ध होता है. यह उन सब बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जो डायरिया, पीलिया और डीसेंट्री जैसी बीमारियों को जन्म देता है.

आर्थराइटिस में लाभकारी

तांबे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह शरीर में दर्द, ऐठन या सूजन जैसी समस्या को नहीं होने देता. इतना ही नहीं, यह आर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद लाभकारी माना जाता है.

कैंसर की शुरुआत को रोकना

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की मानें तो तांबा कैंसर की शुरुवात को रोक सकता है क्योंकि इसमें अनेकों कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं जो उसे बनने से रोकते हैं.

एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा

पेट से संबंधित बीमारियों के लिए भी तांबे के पानी को बहुत फ़ायदेमंद बताया गया है. इसका नियमित उपयोग पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

एनीमिया से बचाव

एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना वरदान साबित हो सकता है. यह खाने से आसानी से आयरन को सोख लेता है. आपको बता दें कि एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली एक बीमारी है.

मुहांसों से छुटकारा

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा संबंधित भी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा से संबंधित अन्य रोगों को होने नहीं देता. इसमें रखा पानी पीने से आपकी त्वचा दमकने लगती है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

इसका पानी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है. यह बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम कर देता है.

तो आपने देखा तांबे के बर्तन में पानी पीने के कितने चमत्कारी फायदे होते हैं. हो सके तो आज ही से तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरू कर दें.

पढ़ें मीठा देखकर मुंह में आ जाता है पानी तो खुद को करें कंट्रोल,ज्यादा मीठा खाने से होती है ये समस्या

पढ़ें चावल के पानी में छिपा है आपके बेजान बालों का इलाज, जानें कौन सी समस्याएं होती हैं दूर

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button