दिलचस्प

भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा अंजाम? जंग की बात करने वालो को जरूर पढ़े ये खबर

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ का एक काफिला जा रहा था जिसमें एक धमाकेदार आतंकी हमला हुआ. इस हमले में एक बस में 44 जवान सवार थे और सभी शहीद हो गए, इसके बाद पूरे देश में आक्रोश का माहौल हो गया. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली और ये संगठन मसूद अहमद के लिए काम करता है. मसूद अहमद पाकिस्तान का खास आदमी है अब इसके बाद साफ है कि ये हमला भी पाकिसतान ने कराया है. पूरा देश पाकिस्तान से बदला लेने की बात बोल रहा है और हर किसी को बस बदला चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा अंजाम? इसके बारे में जानने के बाद आप शायद एक कदम पीछे हट जाएं.

भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा अंजाम?

पाकिस्तान में पनपने वाले आतंकियों ने ज्यादातर भारत को निशाना बनाया है. जिसमें उरी, पठानकोठ, मुंबई, संसद भवन, जम्मू-कश्मीर विधानसभा जैसी बड़ी जगहों पर हमले की बात क्यों ना हो. इसके अलावा भी देश के कई जगहों पर आतंकियों ने हमला कर दिया है और जब ऐसा होता है तो हर किसी को बदला चाहिए होता है. मगर क्या कभी आपने ये सोचा है कि अगर भारत सरकार युद्ध का ऐलान कर दिया तो नुकसान दोनों तरफ होगा क्योंकि पाकिस्तान के पास परमाणु है. अगर उन लोगों ने इसका प्रयोग कर दिया तो भारत के कई राज्य क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. 44 जवानों को खोने का दर्द हर भारतीय में देखा जा रहा है लेकिन आधा भारत खत्म हो जाए ये तो आप नहीं चाहते होंगे ना ? सरकार चाहकर भी ऐसा नहीं कर पाएगी क्योंकि उसे पता है कि एक बार जंग छिड़ गई तो नुकसान दोनों तरफ बहुत होगा. सभी बोल रहे हैं कि पुलवामा में जो हुआ वो आतंकियों की कायराना हरकत है, लेकिन कायराना तब होती जब वो मारकर भाग जाते. यहां तो वे खुद भी मरे हैं बस हमें अपने दिख रहे हैं लेकिन ये भी सोचना हमारी ही जिम्मेदारी है कि पाकिस्तान को खत्म करने के चक्कर में हम अपना जमीर ही ना भूल जाएं.

अभी सब चिल्ला रहे हैं कि युद्ध होना चाहिए, पाकिस्तान का खात्मा होना चाहिए लेकिन अगर ऐसा शुरु हुआ तो वो अपनी हर चीज खोएंगे ही, नुकसान हमें भी होगा. जब ऐसा होगा तो हम ही लोग चिल्लाएंगे कि सरकार के पास काम नहीं है फालतु में जंग छेड़ दी. भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता और ये किसी को कुछ भी बोल सकती है.

आसान नहीं है पाकिस्तान से जंग करना

मान लीजिए अगर सरकार ने जंग छेड़ दी तब हमारा भी अच्छा खासा नुकसान होगा. फिर हम ही सरकार को कोसेंगे कि अरे इतना बड़ा एक्शन लेने की क्या जरूरत थी, बातचीत से भी मसला सुलझाया जा सकता था. सच में अगर युद्ध हुआ तो दोनों देशों में आम लोगों को भी इसका हिस्सा बनना पड़ेगा और भारत-पाकिस्तान के अलााव हमारे दूसरे पड़ोसी देश को भी इसमें पिसना पड़ेगा. भारत में कोई अने हिंदू समाज को बनाए रखना चाहता है तो कोई मुस्लिम समाज को लेकिन कोई अपने भरातीयता को नही बचाना चाहता अगर ऐसा हो जाए तो कोई बाहरी आकर हमारे भारत पर हमला नहीं कर सकता. युद्ध करने से अच्छा है कि हमें सूझ-बूझ के साथ लड़ना चाहिए और आतंकियों के लिए हमारी आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, CRPF और BSF जवान हैं ना, बस हमें उनका साथ देना चाहिए. यकीनन भारत बिना किसी बड़े युद्ध के ही अपनी जीत दर्ज करा पाएगा.

Back to top button