स्वास्थ्य

ज्यादा चाय पीने वालों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां, चाय लवर्स हो जाएं बिल्कुल सावधान

अदरक वाली चाय से दिनभर की थकान तो मिटती ही है और साथ ही इससे भूख भी कम लगती है. चाय बहुत आराम देती है, बारिश के मौसम में पकौड़े के साथ चाय का लुफ्त भी उठाया जाता है. चाय बहुत से कामों में फायदा देती है और जब पूरे दिन की थकान मिटाकर कोई घर आता है तो उसे चाय की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और असल में जब किसी को हल्का बुखार या बदन दर्द होता है तो चाय एक दवा की तरह काम करती है. ज्यादा चाय पीने वालों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां, अगर आप भी इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

ज्यादा चाय पीने वालों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

बहुत से लोगों को अदरक और तुलसी वाली चाय बहुत पसंद आती है लेकिन इस चाय के भी बहुत से नुकसान होता है. कुछ लोगों के लिए ये चाय इतनी खतरनाक होती है जिससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप अनियंत्रित तरीके से चाय पीते हैं ये आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको ज्यादा चाय पीने वाली खतरनाक बीमारियों के बारे में बताएंगे.

स्लीप डिसऑर्डर और ड्यूरेटिक इफ़ेक्ट

चाय में कैफीन बहुत ज्यादा मात्रा में होती है जिसके कारण ड्यूरेटिक इफेक्ट होने का खतरा बढ जाता है. इसके अलावा नींद ना आने की भी गंभीर बीमारी हो सकती है.

कॉन्स्टिपेशन

चाय में थियोफिलाइन वाला कैमिकल मिला होता है जो पेट में जाकर एसिडिटी पैदा कर सकता है. जिसकी वजह से वह हमारे डाईजेशन को खराब करता है और इसकी वजह से कब्ज की परेशानी भी हो सकती है. ऐसा कई लोगों का मानना है कि सुबह चाय पीने से पेट अच्छे से साफ होता है जबकि अधिक मात्रा में चाय पीने से कब्ज की परेशानी बढती है.

एंग्जायटी और रेस्टलेससनेस्स

कैफीन हमारे मूड को सही करने के लिए बहुत अच्छी दवा है लेकिन इसका हमारे शरीर पर कुछ अच्छा और बुरा प्रभाव भी पड़ता है। चाय का ज्यादा सेवन करने से आपको नींद की परेशानी, बेचैनी, चिंता और ह्रïदिय गति में वृद्धि हो सकती है।

मिसकैरेज होने का खतरा

गर्भवती महिलाओं को चाय बिल्कुल नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है और इसकी वजह से होने वाले बच्चे का विकास कम होता है या उसे कोई ना कोई नुकसान जरूर पहुंचता है. ऐसे मामलों में कभी-कभी गर्भपात का खतरा भी बढ़ता है.

प्रोस्टेट कैंसर

बहुत से लोग हर घंटे चाय पीते हैं और इसका ज्यादा बुरा प्रभाव उनके बॉडी के कुछ खास पार्ट्स पर पड़ता है. एक रिसर्च में ये भी पता चला है कि जो पुरूष ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करते हैं तो उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा हो जाता है.

दिल से जुड़ी बीमारियां

चाय में कैफीन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है और यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं मानी जाती है. जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है तो उन्हें चाय नहीं पीनी चाहिए वरना उन्हें दिल की बीमारियां दोबारा हो सकती है. चाय कम पीना अच्छा होता है लेकिन ज्यादा पीना आपक बीमारियों से घेर सकता है.

Back to top button