बॉलीवुड

हॉलीवुड की दमदार फिल्मों की रीमेक थी ये 4 घटिया फिल्में, भूलकर भी न करें देखने की गलती

आजकल बॉलीवुड में रीमेक और सिक्वल का दौर चल रहा है. साउथ इंडियन या हॉलीवुड की फिल्मों को उठाकर बॉलीवुड में उसे नये कलाकारों के ऊपर फिल्माया जाता है लेकिन क्या आपने सोचा है हर रीमेक फिल्में हिट हो ये जरूरी नहीं. बहुत बार जो फिल्में हॉलीवुड और साउथ इंडियन सिनेमा में बनाई जाती हैं वो हिट होती हैं लेकिन जब यहां पर उनका रीमेक बनता है तो वो फ्लॉप हो जाती हैं. हॉलीवुड की ये हिट फिल्में बॉलीवुड में हुईं फ्लॉप और इस लिस्ट में कई बड़े सितारे शामिल हैं.

हॉलीवुड की ये हिट फिल्में बॉलीवुड में हुईं फ्लॉप

फिल्मो का रीमेक बनता है वो अलग और कई पुराने सुपरहिट गानों को रिमिक्स भी किया जा रहा. ऐसा लगता है कि बॉलीवुड में क्रिएटिव सोचने वाले अब बचे ही नहीं है तभी तो निर्देशक-निर्माता को पुरानी हिट फिल्मों और गानों को उठाना पड़ता है. तो चलिए बताते हैं वो कौन सी फिल्में है जो बॉलीवुड में बनते ही फ्लॉप हो गईं.

दिल है कि मानता नहीं

साल 1953 में आई ऑड्री हेपबर्न और ग्रेगरी पेक की फिल्म रॉमन हॉलीडे और साल 1934 में आई फिल्म इट हैपन्ड वन नाइट का रीमेक राज कपूर और नरगिस की फिल्म चोरी-चोरी के रूप में बनाया गया था. इस कहानी को फिर दोहराया गया और साल 1991 में फिल्म दिल है कि मानता नहीं आई. इसमें आमिर खान जैसे बड़े एक्टर को लिया गया फिर भी ये फिल्में फ्लॉप हो गईं. जबकि इसके गाने सुपरहिट हुए थे फिर भी कहानी को किसी ने पसंद नहीं किया. फिल्म में आमिर के अलावा पूजा भट्ट भी थीं.

कर्ज

ऋषि कपूर की सुपरहिट फिल्म कर्ज की कहानी हॉलीवुड फिल्म रीइन्कारनेशन ऑफ पीटर प्राउड की कहानी से प्रेरित थी. हॉलीवुड की का क्लाइमेक्स थोड़ा अलग था लेकिन कहानी वही पुनर्जनम पर आधारित थी. वो फिल्म तो हिट हुई इसके बाद फिर साल 2008 में उसे हिमेश रेशमिया ने फिर से बनाई वो फिल्म इतनी बुरी तरह फ्लॉप हुई कि फिर किसी ने इसे बनाने की हिम्मत नहीं दिखाई. दूसरी फिल्म कर्ज में हिमेश ने एक न्यूकमर एक्ट्रेस श्वेता के साथ एक्टिंग की थी शायद इसलिए दर्शकों ने इस फिल्म को दरकिनार कर दिया था.

जलजला

साल 1969 में आई हॉलीवुड फिल्म मैकेनाज गोल्ड ग्रेगरी पेक की सुपरहिट फिल्म थी लेकिन जब इसे साल 1988 में धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा को लेकर फिल्म जलजला बनाया गया तब ये फ्लॉप हो गई. इसके बाद फिर साल 1992 में इसे दौलत की जंग नाम से बनाया गया लेकिन फिर भी ये फिल्म फ्लॉप हो गई.

दरार

हॉलीवुड फिल्म स्लीपिंग विद द एनिमी की कहानी माधुरी दीक्षित और ऋषि कपूर की फिल्म याराना में दोहराई गई थी. इसके साथ ही कुछ ऐसी ही अरबाज खान और जूही चावला को लेकर ये फिल्म साल 1996 में दरार में भी आई और इसकी कहानी भी उसी हॉलीवुड फिल्म पर आधारित थी लेकिन ये दोनों ही बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप रही.

Back to top button