स्वास्थ्य

क्या आपका भी पेट सुबह नहीं होता है साफ, तो ज़रूर अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

अधिकतर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे उन्हें कब्ज हो जाती है और इससे उनका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है। ऐसे हालात में कई तरह की गंभीर समस्याएं भी पैदा हो जाती है और लोग डॉक्टर के पास भागने लगते हैं। दरअसल, खानपान पर ध्यान न देने की वजह से लोग किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं, जिससे उनका पेट साफ नहीं होता है और फिर गैस कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। जी हां, ज्यादातर समस्याएं पेट साफ न होने की वजह से ही पैदा होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

रोज़ाना सुबह पेट का साफ होना बेहद ज़रूरी होता है, जिसके लिए कुछ लोग चूर्ण का सहारा लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिनका पेट साफ नहीं हो पाता है और आप तरह तरह के हथकंडे अपनाते हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे शानदार घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं। जी हां, इन घरेलू नुस्खें से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय

तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन से घरेलू नुस्खे शामिल हैं, जिनसे आप अपना पेट साफ रख सकते हैं –

1. मेथी – रोज़ाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ मेथी के कुछ दाने खाने से आपका पेट साफ हो जाएगा। जी हां, इसको अपनाने से आपका पेट रोज़ाना साफ रहेगा और आप गैस, कब्ज और अन्य गंभीर समस्याओं से बचे रहेंगे।

2. खूब पानी पीएं – हर व्यक्ति को खूब पानी पीना चाहिए। ऐसे में आपको रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, जिससे आपका पेट साफ हो जाएगा। दरअसल, बॉडी में पानी की कमी होने की वजह से शरीर में मल सुख जाता है और इससे सुबह प्रेशर नहीं बनता है, इसलिए खूब पानी पीना चाहिए।

3. गुनगुना पानी पीएं – यदि आपका पेट साफ नहीं होता है और आप तरह तरह के उपाय आज़मा चुके हैं, तो आपको रोज़ाना सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

4. अलसी – रोज़ाना अलसी के पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से आपको पेट साफ रहेगा। ऐसे में आपको रोज़ाना अलसी के पाउडर को दूध में मिलाकर पीना चाहिए। इससे न तो आपको कब्ज होगा और न ही गैस होगी, बल्कि आपका पूरा दिन बहुत ही अच्छा रहेगा। (और पढ़ें – अलसी के औषधीय गुण)

5. हरी सब्जियां खाएं – यदि आपका पेट साफ नहीं हो रहा है, तो आपको अपनी डाइट में पालक और मेथी, जैसे हरी सब्जियां शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्दी ही फायदा दिखने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा।

6.  एलोवेरा – यदि आपका पेट साफ नहीं होता है, तो आपका सुबह उठकर थोड़ा एलोवेरा का रस एक गिलास पानी में मिक्स करके पीना चाहिए। इससे आराम मिलेगा।

7. मुनक्का – मुनक्के में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, ऐसे में अगर आपको अपना पेट साफ रखना है, तो इसे ज़रूर खाएं।

8. दही – दही पेट को साफ रखने में मदद करता है या यूं कहें कि यह वरदान होता है। ऐसे में रोज़ाना रात को दही खाना चाहिए, इससे सुबह पेट साफ रहेगा।

9. कॉफी कम पीएं – अगर आपका पेट साफ नहीं होता है, आपको कॉफी और चाय कम कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट साफ होने लगेगा।

10. सेब – नियमित रूप से एक सेब खाने से पेट साफ रहता है और आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होती है।

Back to top button