स्वास्थ्य

क्या आप भी हैं पेट में गैस बनने से परेशान, तो जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

बदलते दौर में लोगों की लाइफस्टाल बिगड़ती जा रही है, जिसकी वजह से उन्हें कई सारी समस्याओं से गुज़रना पड़ता है। गलत जीवनशैली की वजह से हैल्थ पर भी असर पड़ता है, जिसमें से एक है गैस होना। जी हां, गैस की समस्या से लगभग हर कोई पीड़ित है। गलत खानपान की वजह से कई बार पेट फूलने लगता है, जिसे पेट में गैस होना कहा जाता है। यूं तो यह बेहद आम समस्या है, लेकिन इसके होने पर व्यक्ति पूरी तरह से बेचैन हो जाता है और उसे कुछ समझ नहीं आता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जब गैस ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है, तो इससे पेट पूरी तरह से फूलने लगता है और इसकी वजह से दिल पर दबाव पड़ता है, जिससे मरीज़ पूरी तरह से घबराने लगता है। घबराहट इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कुछ लोग फौरन डॉक्टर के पास चले जाते हैं। हालांकि, कोई भी हैल्थ संबंधी समस्या हो तो डॉक्टर से मिलना ही चाहिए, लेकिन कई बार हम डॉक्टर के पास नहीं पहुंच पाते हैं, ऐसे हालत में हम आपको पेट की गैस दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

पेट में गैस के लक्षण

यदि आपको नीचे बताए गये लक्षण महसूस हो तो समझें कि आपको पेट में गैस हो गई है –

  • 1. पेट में दर्द होना।
  • 2. जी मिचलाना।
  • 3. छाती में जलन होना।
  • 4. सिर में दर्द होना।
  • 5. चक्कर आना।
  • 6. डकार नहीं आना।

पेट में गैस होने के कारण

यूं तो पेट में गैस होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ प्रमुख कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं –

1. हार्मोनल बदलाव – कई बार हार्मोनल बदलाव की वजह से खाना ठीक से पच नहीं पाता है और इसकी वजह से पेट में गैस बन जाती है।

2. पाचन तंत्र में गड़बड़ी – कई बार पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम नहीं करता है, जिसकी वजह से हम भोजन पचाने में समर्थ नहीं हो पाते हैं और इससे पेट में गैस बनने लगती है।

3. खराब भोजन करना – कई बार बासी भोजन या खराब भोजन करने की वजह से खाना ठीक से पच नहीं पाता है और इससे गैस हो जाती है।

4. ज्यादा खाना खाना – कई हम ज़रूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिसे पचा पाना थोड़ा मुश्किल होता है और इसकी वजह से भी गैस होती है।

5. बढ़ती उम्र – बढ़ती उम्र में पेट में गैस बनना आम बात है, क्योंकि इस समय सबकुछ पचा पाना आसान नहीं होता है और पेट में गैस बन जाता है।

6.मसालेदार खाना खाना – अधिक मात्रा में मसालेदार खाना खाना भी पेट में गैस बनने का कारण होता है। उदाहरण के लिए- पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, मसालेयुक्त सब्जी आदि।

पेट में गैस को दूर करने के घरेलू उपाय

पेट में गैस होने के लक्षण और कारण जानने के बाद हम आपको इसको दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं –

1. अदरक और गुड़ – 3 ग्राम अदरक को गुड़ के साथ खाने से पेट की गैस दूर हो जाती है। इसका सेवन मरीज़ को दो से तीन बार करना चाहिए।

2. लौंग और चीनी – 3 ग्राम लौंग को 200 ग्राम चीनी में उबाल लें और फिर इस पानी को पी लें। ऐसा करने से पेट की गैस दूर हो जाएगी और इस पानी को तीन से चार पीएं।

3. हींग – हींग को गर्म पानी में मिलाकर एक बोतल में डालकर नाभी की सिकाई करने से पेट की गैस फौरन दूर हो जाती है।

4. दही – पेट की गैस दूर करने के लिए दही सबसे कारगर है। पेट की गैस दूर करने के लिए मरीज़ को दही खाना चाहिए, इससे इस समस्या से जल्दी निज़ात मिल जाएगा।

5. लहसुन और देसी घी – लहसुन को पीस कर देसी घी के साथ खाने से पेट की गैस दूर होती है। जी हां, लहसुन को देसी घी में अच्छे से मिलाकर फिर खाएं और इसके कुछ देर बाद तक पानी न पीएं।

6. सेंधा नमक और अदरक – पेट की गैस दूर करने के लिए सेंधानमक को अदरक में मिलाकर खाना चाहिए। और इस समस्या से बचने के  लिए रोज़ाना सुबह शाम इस मिश्रण का सेवन करें।

7. मूली का पत्ता – मूली के पत्तों को पीसकर सुबह शाम पीने से पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है।

8. पुदीना और सेंधानमक – पुदीने के रस में थोड़ा सा सेंधानमक मिलाकर पीने से पेट की गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

9. गुड़ और मेथी का दाना – गुड़ और मेथी के दाने को एक साथ उबालकर पी लें, इससे फौरन ही पेट की गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

10. राई और चीनी – 2 ग्राम राई को थोड़े से चीनी में मिलाकर फांकने से पेट की गैस की समस्या दूर हो सकती है। ऐसे में इस चूर्ण को सुबह शाम फांकना चाहिए।

पेट में गैस से बचने के लिए परहेज

  • 1. खाने के आधे घंटे बाद टहलें।
  • 2. भोजन लिमिट में ही करें।
  • 3. ज्यादा तली भुनी हुई चीज़ें न खाएं।
  • 4. खाने में हरी सब्जियां, लहसुन आदि शामिल करें।
  • 5. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं।
  • 6. ज्यादा देर तक रात में न जगे।

Back to top button