खाली पेट भूलकर भी ना करें इन फलों और सब्जियों का सेवन, नहीं तो हालत हो जाएगी खराब

अच्छे स्वास्थय के लिए अच्छा खाना बेहद जरूरी है।हम अक्सर पेट भरने के लिए किसी भी वक्त कुछ भी खा लेते हैं, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते की कुछ भी किसी भी समय खा लेना आपके स्वास्थय को और बिगाड़ सकता है, गलत समय पर गलत तरीके से खाया जाने वाला खाना आपके लिए गंभीर बीमारी की वजह बन सकता है।अमूमन फलों और सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आप इस बात से बिल्कुल अंजान होंगे कि कुछ फल और सब्जियों को अगर गलत समय पर खाया जाए तो ये आपके लिए परेशानी बन सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जो आपको भूलकर भी खाली पेट नहीं खानी चाहिएं।

1- दही:


अमूमन लोग सुबद उठकर नाश्ते में दही खाते हैं लेकिन आपको बता दें की दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसका खाली पेट सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ जाती है।

2-सोडा:

कभी भूलकर भी सोडे को खाली पेट नहीं पीना चाहिए , क्योंकि सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है जिस वजह से आपको पेट में गैस बन सकती है और वोमेटिंग भी हो सकती है।

3-टमाटर:

टमाटर एक एसिडिक सब्जी में इसमें काफी अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है।यदि आप टमाटर का सेवन खाली पेट करते हैं तो असमें होने वाला एसिड आपके पेट में रिएक्शन शुरू कर देगा। पेट में पहले से मौजूद रसायनों के साथ प्रतिक्रिया के बाद यह एसिड ऐसे तत्व बना देगा, जिसके कारण पथरी हो सकती है। बता दें कि टमाटर में पथरी होने के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले सभी तत्व पाए जाते जिनमें विटामिन–ए, सी, के, फॉलिक एसिड और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है।

4-केला:

यदि आप सुबह उठकर खाली पेट केला खाते हैं तो अब ऐसा बिल्कुल मत करिएगा क्योंकि खाली पेट केला खाने से आपको हार्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो सकती हैकेले में मैगनीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है और इसे खाली पेट खाने से ब्लडस्ट्रीम में इनकी मात्रा बढ़ जाती है और यह आपके हार्ट को प्रभावित कर सकते हैं।

5-अमरूद:

 

अमरूद खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। कच्चा अमरूद तो खाने से बचना ही चाहिए। अमरूद के बीज और उसमें मौजूद तत्व स्टोन यानी पथरी बनाने में सहयोगी माने जा सकते हैं।

शकरकंद:


शकरकंद में टैन्नीन और पैक्टीन होता है जिस वजह से यदि आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो आपको गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है साथ ही सीने में जलन भी हो सकती है।

7-चाय और कॉफी भी खतरनाक:


लोगों को बेड टी पीने की आदत होती है, लेकिन उनको इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं होता है कि चाय में थीन और कॉफी में कैफीन होता है। इन दोनों का सेवन खाली पेट किया जाए तो उसमें मौजूद एसिड पेट में जलन पैदा कर सकते हैं।

8-चटपटा भोजन:


कभी भी खाली पेट होने पर चटपटा भोजन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से इसमें मौजूद नेचुरल एसिड पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है, जिसकी वजह से पेट में ऐंठन होने लगती है।

error: Content is protected !!