स्वास्थ्य

अगर आपके पेट में भी कीड़े हैं तो ये उपाए आपके लिए हैं रामबाण

पेट सभी बिमारियों का मुख्य केंद्र है. स्वस्थ शरीर के लिए पेट के संतुलन का ठीक होना बहुत जरूरी है. यहाँ तक कि हम जो भोजन खाते हैं, वह भी पेट में ही पहुँचता है. और इस भोजन के पचने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमारे पेट के अंदर एक अग्नि जलती है. ये अग्नि भोजन के पेट में अंदर जाने पर जलती है. इसी अग्नि के कारण हमारी पाचन प्रणाली ठीक रहती है. लेकिन जब हम खाना खाते हुए साथ में पानी पी लेते हैं तो इससे वह अग्नि बुझ जाती है. और अग्नि बुझ जाने से भोजन कभी पचता नहीं है और बिमारियों का कारण बनता है.

ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो कि मिट्टी, चाक, स्लेटी आदि खाते हैं. इससे शरीर के अंदर कैल्शियम का होना सिद्ध होता है. कईं बार मिट्टी और चाक खाने से पेट में कीड़े बन जाते हैं. जिनसे इंसान को भूख भी अधिक लगने लग जाती है और भोजन पचता भी नहीं है. आज हम आपको इस आर्टिकल में पेट में कीड़े होने के कुछ लक्ष्ण बतायेंगे और साथ ही इन लक्षणों के मिलने पर उनका इलाज़ भी बतायेंगे. तो चलिए दोस्तों देर किस बात की? जानते हैं आखिर पूरी न्यूज़ क्या है…

पेट में कीड़े होने के ये है मुख्य लक्ष्ण

  • पेट के अंदर कीड़े होने का सबसे पहला कारण है कि जिस मनुष्य के पेट में कीडे होते हैं, उसकी मस्पेशियों और जोड़ो में अक्सर दर्द की शिकायत बनी रहती है.

  • बहुत बार इंसान को रात को नींद नहीं आती और अगर नींद आ जाये तो बार बार खुल जाती है अर्थात, बेचैनी सी बनी रहती है.

  • पेट में कीड़े होने के बाद इंसान को हर काम में जल्दी थकावट हो जाती है और चेहरे पर हमेशा उदासी छाई रहती है.

  • बहुत लोगो को पेट के अंदर कीड़े होने के कारण कब्ज़, गैस, एसिडिटी आदि की समस्या बनी रहती है.

  • ज्यादातर लोग पेट में कीड़े होने के कारण सोते समय अपने दांत कचीचते अर्थात पीसते हैं.

  • पेट में कीड़े होने के कारण कई बार त्वचा पर रशेस होने लगते हैं या स्किन एलेर्ग्य हो जाती है.

  • बहुत बार इंसान को खाना खाने के बाद भी फिर से बार बार भूख लगती रहती है.

अगर आपके शरीर में भी आपको ये सब लक्ष्ण नजर आ रहे हैं तो ये बात तह है कि आपके पेट में परजीवी अपना घर बना चुके हैं. इसके लिए आपको डरने की जरूरत नहीं है. आपको बीएस कुछ उपाय अपनाने होंगे जिनसे आपके पेट के कीड़े ख़त्म हो जायेंगे. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को खाने से ये कीड़े मरते है.

पेट में कीड़े हो तो खाएं ये सब..

लौंग:

बहुत बार पेट के अंदर मौजूद कीड़े आँतों में अपने अंडे दे देते हैं और कीड़ो की मात्रा और ज्यादा बड़ा देते हैं. ऐसे में आप अगर लौंग खाएं तो आपके लिए सबसे गुणकारी सिद्ध होगा. क्यों कि लौंग में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल आदि जैसे बहुत सारे गुण रहते हैं. जिनसे ये कीड़े मर जाते हैं.

लहसुन:

लहसुन में एंटीपैरासिटीक, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी कैंसरोजेनिक गुण होते हैं. यूँ मान लीजिये किसुन में सबसे ज्यादा प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं. इसलिए इसको खाने से काफी लाभ होता है. लहसुन को आप चाहे तो कच्चा खा सकते और चाहे तो डाल वगेरा में मिला कर खा सकते हैं.

अजवाइन का तेल : 

लौंग और लहसुन के इलावा परजीवी मारने के लिए अजवायन का तेल भी बहुत उपयोगी है. अजवायन में एंटीओक्सिडेंट होता है. जिसके कारण फ्री रेडिकल्स उत्पन नहीं होते और पेट में कीड़े भी मर जाते हैं. इसको आप तेल के रूप में या टिंचर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Back to top button